एक दिन में कितनी चाय पी सकते हैं आप…

क्या है फायदे क्या है नुकसान

देश हो या विदेश दुनिया भर में चाय पीने वालों की कमी नहीं है। ऐसे में अधिकतर लोग दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं यह हमारे शरीर पर क्या और कैसा असर डालती है आज हम इस बारे में बात करेंगे।

 

हमारे शरीर में 70% लिक्विड फॉर्म का वजन रहता है यह बेहद जरूरी है कि हमारे शरीर में यह प्रतिशत बनी रहे अगर ऐसा नहीं होता है तो कई दुष्परिणाम शरीर में नजर आने लगते हैं।

 

विशेषज्ञों की मानें तो पूरे दिन में आप दो चाय ही पी सकते हैं और अगर चाय ग्रीन टी हो तो और भी बेहतर क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा काफी कम पाई जाती है। वही इस बात का भी ख्याल रखे कि आपकी चाय में शक्कर की मात्रा अधिक ना हो।

 

चाय के क्या-क्या लाभ है

क्या है चाय के फायदे चाय के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं जिसके कारण शरीर डिटॉक्स होता रहता है इसके अलावा किसी भी तरह के प्रदूषण के प्रभाव को भी है काम करती हैं इतना ही नहीं पॉलीफिनाल और एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने के लिए ऐसा तत्व है जो चाय में पाए जाते हैं।

 

कैफीन की मात्रा किसमें है ज्यादा…..

 

शोधकर्ता बताते हैं कि कैफीन की मात्रा चाय में अधिक होती है लेकिन जब चाय को कई बार उबाला जाता है। तो उसमें कैफीन की मात्रा काफी हद तक घट जाती है लेकिन कॉफी में उबाल के बावजूद कैफिन की मात्रा ज्यादा होती है अगर कॉफी पीने के बाद आपको अपच सिरदर्द या नींद ना आना जैसी प्रॉब्लम्स होती है तो आपको तुरंत चाय की और रुख कर लेना चाहिए।

 

क्या है चाय के नुकसान…..

 

किसी भी चीज की लत आप को नुकसान पहुंचा सकती है अगर आप पूरे दिन में 2 कप से अधिक चाय लेते हैं तो वह आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकती है जिसमें सबसे अधिक एसिडिटी, भूख कम लगना, सिर दर्द, कब्ज का बढ़ना, पेशाब ज्यादा आना, थकान, और लीवर को भी कुछ नुकसान पहुंचाती है।

 

बेहद तेज गर्म चाय ना पिए…..

विशेषज्ञों का मानना है कि चाय हमारे दिल के लिए भी अच्छी होती है खून में बनने वाले थक्के के खतरे को यह काफी हद तक काम करती है। चाय पीने से शरीर की धम्नियां चिकनी होती हैं कोलेस्ट्रोल को भी कम करती है। एक शोध के अनुसार चाय पीने वालों का दिमाग चाय नहीं पीने वालों से थोड़ा ज्यादा काम करता है।

 

कई लोगों को आदत होती है कि वह बेहद तेज गर्म चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकती है चाय को उबालने के बाद एकदम से ना पिए बल्कि कुछ सेकेंड्स के बाद चुस्कियों के साथ चाय पिएं।