गर्मियां शुरू होते लौटाए गन्ने के रस की चर्खिया

गर्मियां शुरू होते लौटाए गन्ने के रस की चर्खिया

गन्ने के रस पीने से क्या-क्या फायदा

गर्मियों में क्यों पसंद करते लोग गन्ने का रस

अप्रैल महीने से कर्मी की शुरुआत हो गई है पांवटा साहिब मैं टेंपरेचर 30, 32 तक पहुंच चुका है मौसम बदलने के साथ खानपान के तरीकों में भी फर्क आ जाता है. गर्मी के मौसम में जूसी चीजों को खाने का मन करता है क्योंकि उनसे शरीर को तरावट मिलती है. ऐसे में गन्ने का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

 

कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर गन्ने का रस हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और थकान जैसी परेशानी फौरन दूर हो जाती है. यदि रोजाना गन्ने का रस पीया जाए तो शरीर ऊर्जावान बना रहता है, साथ ही तमाम अन्य परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

वही गुरु भूमि पांवटा साहिब के मुख्य बाजार नेशनल हाईवे 707,गीता भवन मंदिर, हॉस्पिटल के 10 वर्षों से न्ने की चरखी विक्रेताओं से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि इस बार उम्मीद है कि उनके काम में भी बढ़ोतरी होगी तीन-चार दिनों में पोंटा साहिब में गर्मी शुरू हो गई है पांवटा साहिब मैं हरियाणा उत्तराखंड पंजाब दिल्ली महाराष्ट्र अनेकों राज्यों से लोग गुरुद्वारे में शीश झुकाने और अपनी मन्नते पूरी करने के लिए आते हैं ऐसे में यहां पर बढ़ रही गर्मी को देखते हुए सबसे ज्यादा गन्ना पसंद करते हैं क्योंकि यहां का करना काफी फेमस है और बिना केमिकल के यहां पर गन्ना पैदावार की जाती है ऐसे में गन्ने की चरखी की बिक्री ज्यादा बढ़ जाती है।

 

गन्ने का रस पीने से क्या-क्या फायदे हैं

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता

तमाम विशेषज्ञों का मानना है कि अगर गन्ने का रस रोज पीया जाए तो वो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से बचाव करता है. इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं.

यूरिन ​इंफेक्शन की समस्या से बचाव

महिलाओं को अक्सर जल्दी जल्दी यूरिन इंफेक्शन हो जाता है. ऐसे में अगर वे नियमित तौर पर गन्ने का जूस पीएं तो उन्हें काफी फायदा मिल सकता है. गन्ने का रस शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और यूटीआई इंफेक्शन का रिस्क घटाता है.

 

स्किन को ग्लोइंग बनाता

अगर आपकी स्किन डल हो गई है या समय से पहले झुर्रियों की परेशानी हो रही है तो आपको नियमित तौर पर गन्ने का रस पीना चाहिए. ये एंटी एजिंग साइन्स हटाता है, स्किन को चमकदार बनाता है और मुंहासों जैसी समस्याओं को दूर करता है.

 

लिवर को डिटॉक्सीफाई करता

गन्ने का जूस लिवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये लिवर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है. गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर के विषैले तत्वों को बाहर निकालकर उसे इंफेक्शन से बचाते हैं. पीलिया के रोग में गन्ने के जूस को काफी फायदेमंद माना जाता है.

 

कैंसर से करता बचाव

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन गन्ने के रस में ऐसे कई तत्व होते हैं जो शरीर का कैंसर से बचाव करते हैं. प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में गन्ने के रस को काफी कारगर माना जाता है.