नासा ने अब तक एकत्र किए गए सबसे बड़े क्षुद्रग्रह नमूने की पहली क्लोज़-अप तस्वीरें जारी कीं।

नासा ने अब तक एकत्र किए गए सबसे बड़े क्षुद्रग्रह नमूने की पहली क्लोज़-अप तस्वीरें जारी कींजब NASA ने 2016 में क्षुद्रग्रह Bennu पर OSIRIS-REx भेजा था, तो उसके वैज्ञानिकों को उम्मीद थी कि क्षुद्रग्रह की चट्टानें और मलबा उन्हें सौर मंडल के जन्म और हमारे ग्रह पर जीवन के बारे में जानकारी देगा।

वे सितंबर के अंत में भेजे गए अंतरिक्ष यान के क्षुद्रग्रह नमूने का अध्ययन कर रहे हैं। केवल कुछ ही हफ्तों के बाद, शोधकर्ताओं को जीवन के निर्माण खंडों के संकेत पहले ही मिल गए हैं।नमूने की काली चट्टानें कार्बन से भरपूर हैं, और पानी के प्रमाण हैं।

ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स के परियोजना वैज्ञानिक जेसन पी. ड्वॉर्किन ने ईमेल के माध्यम से इनसाइडर को बताया, “आज तक प्रस्तुत किए गए परिणाम नमूने के पहले दानों के कुछ दिनों के अध्ययन पर आधारित हैं।” “आने के लिए बहुत कुछ होगा।”

क्षुद्रग्रह से पानी और कार्बन ढूँढना

पहले से ही, वैज्ञानिकों ने नमूने की प्रारंभिक झलक पाने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग किया है। एक स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप, इन्फ्रारेड, एक्स-रे विवर्तन और रासायनिक तत्व विश्लेषण सभी ने रेजोलिथ, या चट्टानी गंदगी के अंदर के रहस्यों के बारे में प्रारंभिक जानकारी प्रदान।