नेहरु युवा केन्र्द नाहन के सौजन्य से “मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट प्रोग्राम” के तहत कार्यशाला का आयोजन

नेहरु युवा केन्र्द नाहन के सौजन्य से “मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट प्रोग्राम” के तहत कार्यशाला का आयोजन

जिला सिरमौर में नेहरू युवा केंद्र की टीम लगातार बेहतरीन कार्य कर रही है इसी कड़ी में नेहरु युवा केन्र्द नाहन के सौजन्य से “मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट प्रोग्राम” के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे 40 युवाओ ने हिस्सा लिया !

 

 

इस प्रोग्राम में सर्वप्रथम बढते प्रदुषण व पर्यावरण के लिए जीवन शैली के विषय में युवाओ को बताया गया साथ ही स्वस्थ पर्यावरण व बढ़ते खानपान और पर्यावरण को स्वच्छ रखने हेतु इस विषय पर जानकारी दी गयी! नेहरु युवा केंद्र के सुरेन्दर शर्मा जी द्वारा युवाओ से पर्यावरण के लिए जीवन शैली से सम्बंधित जानकारी को लेकर चर्चा की गयी और उन्होंने युवाओ को बताया कि वह कैसे पर्यावरण को स्वच्छ करके अपनी जीवन शैली में परिवर्तन ला सकते है व पर्यावरण को स्वस्थ बनाकर ही वह अपनी जीवन शैली को भी स्वस्थ बना सकते है !

 

 

इसमे मुख्यतः युवाओ को युवा पोर्टल के विषय में भी जानकारी दी गयी ! तथा युवाओ को पर्यावरण को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने के लिए प्रेरित किया गया ! इसमे मुख्यतः अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने व उनको सुरक्षित रखने को कहा तथा उन्हें प्रेरित किया कि वह जंगलो में आग न लगने दे और यदि आग लग जाये तो उसे भुजाने में सहायता करे !

 

 

क्योकि जीवित रहने के लिए श्वास (ओक्सिजन) बहुत महत्वपूर्ण है जो हमे पेड़ पौधो से मिलती है इसीलिए पेड़ पौधे को सुरक्षित रखना बहुत महतवपूर्ण है ! इस कार्यक्रम में नेहरु युवा केन्र्द नाहन के सुरेन्दर शर्मा जी , पंकज जसवाल जी , नाहन NYV शीतल , पोंटा NYV विक्रम, शिल्लाई NYV बलबीर व रीता तथा कैलाश इस कार्यक्रम में उपस्थित थे !