पुरूवाला स्कूल के विद्यार्थियों ने किया कोणार्क ग्रुप ऑफ कम्पनीज का भ्रमण

पुरूवाला स्कूल के विद्यार्थियों ने किया कोणार्क ग्रुप ऑफ कम्पनीज का भ्रमण

नाहन 8 फरवरी। पांवटा साहिब उपमण्डल के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुरूवाला के टेलिकाॅम विषय के 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा के 57 विद्यार्थियों ने औद्योगिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत आज गुरूवार को औद्योगिक क्षेत्र मोगीनंद स्थित प्रसिद्व इलेक्ट्राॅनिक उत्पादक कम्पनी कोनार्क ग्रुप आॅफ कम्पनीज का भ्रमण किया। इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने कम्पनी तथा इसके उत्पादों से जुड़ी विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की। कोणार्क ग्रुप के कम्पनी एच.आर. हैड कमलेन्द्र परमार ने इस मौके पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया तथा उन्हें निर्मित किए जा रहे उत्पादों की प्रक्रिया की बारीकी से जानकारी उपलब्ध करवाई।

रा.व.मा.पा. पुरूवाला के प्रधानाचार्य राजीव शर्मा ने इस संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों को गुणात्मक, संस्कारयुक्त तथा व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जा रही है ताकि शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत विद्यार्थियों को समुचित रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। उन्होंने बताया कि सामान्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ विद्यार्थियों में गुणात्मक शिक्षा के लिए खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी समय-समय पर किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के विद्यार्थियों के दौरे से उनका कौशल उन्नयन होता है और व्यावसायिक शिक्षा की ओर प्रोत्साहन मिलता है।

रसायन विज्ञान के प्रवक्ता एवं वोकेशनल विषय समन्वयक रजनीश गोयल ने बताया कि व्यावसायिक विषय के विद्यार्थियों को हर साल 21 घंटे ऑन जॉब प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाया जाता है ताकि बच्चे मौके पर औद्योगिक क्षेत्रों में जाकर अपना बौद्धिक विकास कर सके। उन्होंने कहा कि बीती 6 फरवरी को इस कार्यक्रम के तहत हिमालयन गु्रप आॅफ प्रोफेशनल काॅलेज काला अंब में भी भ्रमण करवाया गया तथा आगामी 9 फरवरी को 6ठी भारतीय रिजर्व पुलिस धौला कुआं में इस विषय के विद्यार्थियों को वायरलेस प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगीं।

विद्यालय की टेलिकाॅम टेªलर पुनीता शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को ‘‘आॅन जॉब ट्रेनिंग’’ के साथ-साथ सम्बन्धित विषय पर उद्योगों का भ्रमण भी करवाया जाता है जिससे विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास होने के साथ ही उन्हें आधुनिक तकनीक की जानकारी भी मिलती है।
इस अवसर पर स्कूल के प्रवक्ता गुलाब चैहान तथा कोणार्क ग्रुप ऑफ कम्पनीज के इंजीनियर भी उपस्थित रहे।