हिमाचल में कांग्रेस विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग! चुनाव में दोनों प्रत्याशियों को पड़े बराबर वोट तो क्या होगा?

हिमाचल में कांग्रेस विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग! चुनाव में दोनों प्रत्याशियों को पड़े बराबर वोट तो क्या होगा?

Himachal Rajya Sabha Elections: कांग्रेस के कुछ विधायकों के क्रॉस वोटिंग की जानकारी है. बीजेपी का दावा है कि नाराज विधायकों ने अंतरात्मा की आवाज सुनकर हर्ष महाजन के पक्ष में वोट किया है.

Rajya sabha Elections 2024: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव हुआ है. कांग्रेस के कुछ विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबर निकलकर सामने आ रही है. यदि क्रॉस वोटिंग के बाद चुनाव में दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट पड़ते हैं, तो फिर ‘ड्रा ऑफ लॉट्स’ की प्रक्रिया अपनायी जाएगी. इसमें दोनों उम्मीदवारों की सहमति ली जाएगी. यदि दोनों उम्मीदवार सहमत होंगे, तो लॉटरी निकाली जाएगी. ऐसे में राज्यसभा सीट के लिए यह चुनाव बड़े सियासी ड्रामे में बदल गया है. हिमाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग के मुताबिक, वोटों की संख्या बराबर होने पर ड्रा ऑफ लॉट्स की प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

कांग्रेस विधायकों ने बीजेपी के समर्थन में दिया वोट?

भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि नाराज विधायकों ने अंतरात्मा की आवाज सुनकर बीजेपी प्रत्याशी हर्ष महाजन के पक्ष में वोट किया है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी अपने बयान ने कहा कि अगर विधायक बिके नहीं होंगे, तो कांग्रेस को पूरे 40 वोट पड़ेंगे. कांग्रेस के करीब छह विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबर निकलकर सामने आ रही है. यह विधायक सुबह से ही वोटिंग के बाद विधानसभा में भी नजर नहीं आए हैं.

जयराम ठाकुर ने मांगा CM सुक्खू का इस्तीफा

नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर ने कहा है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कार्यप्रणाली ठीक नहीं है. उनके अपने ही विधायक उनसे नाराज चल रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर ने यह भी दावा किया कि मुख्यमंत्री विश्वास खो चुके हैं. ऐसे में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के की कार्यवाही के दौरान यह भी कहा कि इस सरकार को अब भगवान भी नहीं बचा सकता है.