08 से 12 नवम्बर तक पटाखों की बिक्री हेतू जारी होंगे लाइसैंस- गुंजित चीमा

08 से 12 नवम्बर तक पटाखों की बिक्री हेतू जारी होंगे लाइसैंस- गुंजित चीमा

दिवाली को सुरक्षात्मक एंव सुनियोजित मनाये जाने के लिए बैठक हुई आयोजित

उपमण्डल दण्डाधिकारी, पांवटा साहिब की अध्यक्षता में गत दिवस दिवाली को सुरक्षात्मक एंव सुनियोजित रूप से मनाये जाने के उददेश्य से बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से विस्तृत चर्चा की गई, ताकि दिवाली के अवसर पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।
उपमण्डल दण्डाधिकारी ने बताया कि इस दौरान आतिशबाजी की ब्रिकी के सम्बन्ध में अस्थाई स्टाल लगाने हेतु जगह के चयन बारे चर्चा की गई। जिसमें निर्धारित किया गया कि पूर्व की भांति इस वर्ष भी केवल पुलिस ग्राउंड पांवटा साहिब व बद्रीपुर चौंक के साथ स्थित सोसाईटी के ग्राउण्ड में पटाखों की बिक्री के लिए अस्थाई लाइसेंस जारी किए जाऐंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी पटाखों की बिक्री हेतू स्टाल लगाने के लिए उपयुक्त स्थान निर्धारित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि पटाखों की बिक्री के लिए अस्थाई लाइसैंस जारी किए जाएंगे जोकि 08 से 12 नवम्बर 2023 तक ही मान्य होंगे। उन्होंने बताया कि पटाखा विक्रेताओं को केवल Green Crackers बेचने का लाईसेंस ही जारी किया जाएगा। इस के अतिरिक्त उन्होंने यह भी बताया कि एक कमेटी का गठन किया गया है जो शहर में थोक पटाखा विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण करेगी।
उन्होंने प्रत्येक स्टाल लगाने वाले व्यक्ति को अपने स्टाल पर पानी की बाल्टी व रेत की बोरी रखने बारे आग्रह किया ताकि आगजनी से बचा जा सके।
इसके अतिरिक्त उन्होंने अग्निशमन विभाग को निर्देश दिए कि वह आगजनी से बचाव हेतू एक अग्निशमन वाहन अस्थाई पटाखा बिक्री स्थलों पर तैनात करना सुनिश्चित करें।
बैठक के दौरान तहसीलदार ऋषभ शर्मा, नगरपालिका परिषद, फायर विभाग, खण्ड विकास कार्यलय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवम् कर्मचारी तथा प्रधान व्यापार मण्डल अनिंदर सिह नोटी मौजूद रहे।