108 में एक साथ बचीं तीन जानें, जुड़वा बच्चों का हुवा जन्म, स्वास्थ्य विभाग ने गिरी क्षेत्र में दी जानकारी।

108 में एक साथ बचीं तीन जानें, जुड़वा बच्चों का हुवा जन्म

स्वास्थ्य विभाग ने गिरी क्षेत्र में दी जानकारी

देवपुर भूमि हिमाचल में जीवन दाहिनी 108 एम्बुलेंस लोगों के लिए कई बार जीवनदान दिय है ऐसा ही मामला फिर सामने आया है दरअसल जीवनदायिनी 108 एंबुलेंस में एक महिला ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। जच्चा-बच्चा पूरी तरह स्वस्थ बताए जा रहे हैं।

गिरिपार क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार जानकारी देते हो बताया कि सैनधार क्षेत्र की कमलाड़ निवासी 29 वर्षीय बीना देवी को प्रसव पीड़ा के दौरान सिविल अस्पताल ददाहू लाया जा रहा था। इस बीच शीतला गांव के समीप पहुंचने ही महिला की हालत नाजुक होने लगी। महिला की हालत खराब होती देख ईएमटी सीमा देवी ने सूझबूझ के साथ बीच रास्ते में ही एंबुलेंस को रुकवा कर पहला प्रसव कराया।

जबकि दूसरा प्रसव करवाने के लिए महिला और उसके अजन्मे बच्चे की स्थिति और नाजुक हो गई। दूसरा बच्चा गर्भ से बाहर नहीं आ रहा था। इसके बाद पायलट रविदत्त ने महिला को सुरक्षित सिविल अस्पताल ददाहू पहुंचाने का प्रयास किया लेकिन हालत ओर बिगड़ने पर चूली गांव के समीप फिर एंबुलेस रोकी गई जहां महिला ने दूसरे बच्चे को जन्म दे दिया।

महिला ने पहले लड़का शिशु को जन्म दिया, जबकि दूसरा लड़की है। प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा तीनों को सुरक्षित सिविल अस्पताल ददाहू पहुंचाकर भर्ती किया गया है जहां तीनों की हालत सामान्य बनी हुई है।

महिला के पति बिट्टू ने सफल प्रसव करवाने के लिए 108 कर्मियों का आभार व्यक्त किया है। सिविल अस्पताल ददाहू में जच्चा बच्चा तीनों का उपचार चल रहा है।