स्वच्छता में हिमाचल प्रदेश में तीसरे स्थान पर और सिरमौर में पहले स्थान पांवटा

स्वच्छता में हिमाचल प्रदेश में तीसरे स्थान पर और सिरमौर में पहले स्थान पांवटा

 

स्वच्छता को लेकर नगर परिषद पांवटा का स्पेशल अभियान जारी…

 

गुरु भूमि पांवटा साहिब में स्वछता को लेकर नगर पालिका परिषद पांवटा साहिब बेहतरीन कार्य कर रही है, घर-घर से कूड़ा एकत्र करने की मुहीम के बाद से अब नगर पालिका परिषद कूड़े का निष्पादन भी बेहरतरीन तरीके से कर रही है। शहर का कूड़ा अब यमुना तट पर नहीं बिखरेगा बल्कि शहर का कूड़ा अब जैविक खाद और आय का साधन बनेगा साथ ही शहर प्रदुषण मुक्त होगा, इसके लिए नगर पालिका परिषद द्वारा कूड़ा कचरा संयंत्र चालू कर दिया गया है जहाँ एक करोड़ की लागत से ऑर्गेनिक वेस्ट कंप्रेशर मशीन काम करना शुरू कर चुकी है। एसडीएम पांवटा विवेक महाजन ने भी नगर परिषद् द्वारा संचालित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निरिक्षण किया।

डेढ़ दशक के लम्बे इंतजार के बाद नगर पालिका परिषद पांवटा साहिब का केदारपुर स्थित ठोस कूड़ा कचरा संयंत्र शुरू हो गया है। यहाँ रोजाना शहर का टनों कचरा पहुँच रहा है जिसे साथ के साथ प्रोसेस करने का काम भी किया जा रहा है ताकि यहाँ कूड़े – कचरे के ढेर न लगे और न ही आसपास के वातावरण में दुर्गन्ध फैले।

 

सूखे कचरे को प्रोसेस करने के बाद सीमेंट प्लांट को भेजा जा रहा है जबकि गीले कचरे को प्रोसेस करने के लिए एक करोड़ की लागत से आर्गेनिक वेस्ट कंप्रेसर स्थापित किया गया है। नगर पालिका परिषद द्वारा अर्बन डेवलेपमेंट विभाग की सहायता से यह सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट केदारपुर में | स्थापित किया गया है। यहां इंस्टॉल की गई मशीन यानी ऑर्गेनिक वेस्ट कंप्रेशर मशीन घरों से आने वाले गीले कचरे को खाद में बदलकर उसको |इस्तेमाल करने के लिए मददगार साबित होगी | जिससे खेतीबाड़ी व बागबानी में मदद मिलेगी। नगर परिषद द्वारा इस रह की दो मशीनों को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर इंस्टॉल कर दिया गया है। इस मशीन में तीन टन कूड़ा प्रतिदिन प्रोसेस किया जा रहा है। शहर का टनों कूड़ा कचरा न केवल यहाँ सही तरीके से प्रोसेस किया जा रहा है बल्कि सीमेंट प्लांट और खाद से भी नगर परिषद को आमदनी होगी। नगर परिषद के इस यूनिट का जायजा लेने विवेक महाजन भी | केदारपुर पहुंचे और उन्होंने नगर पालिका परिषद को आश्वासन दिया है की प्रशासन की तरफ से जो भी सहयोग नगर परिषद को चाहिए उसे पूरा किया जाएगा। पांवटा साहिब को स्वच्छ एवं सुंदर शहर बनाने के लिए उन्होंने नगर परिषद को बधाई भी दी।

 

शहर का कूड़ा बीते कई दशकों से नगर पालिका परिषद पांवटा साहिब ही नहीं बल्कि आम लोगो के लिए भी परेशानी का कारण बना हुआ था, शहर का टनों कूड़ा यमुना तट पर फेंका पड़ता था जिसके जीवनदायनी यमुना तो प्रदूषित हो ही रही थी, साथ ही पर्यावरण को भी नुक्सान पहुँच रहा था, मामला एनजीटी में अधीन भी विचाराधीन है। लेकिन इस बार की नगर परिषद

के पदाधिकारी और नगर परिषद के अधिकारीयों और कर्मचारियों ने इस समस्या को समाप्त करने के लिए दिनरात मेहनत की और आज शहर का सारा कूड़ा – कचरा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के अंदर पहुँच रहा है और साथ के साथ उसको प्रोसेस भी किया जा रहा है, आने वाले समय में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी इस प्लांट के अंदर किया जाना है, यहाँ काम करने वालो के लिए आवास सहित आसपास के सौन्द्रीयकरण के लिए भी काम किया जा रहा है। इस प्लांट के चारो तरफ ग्रीनरी और सुगन्धित फूल पौधे उगाये जायेंगे ताकि यहाँ काम करने वाले कामगारों व् आसपास के इलाके के लोगो को दुर्गन्ध का सामना न करना पड़े।

कार्यकारी अधिकारी नगर पालिका परिषद पांवटा साहिब ठाकुर अजमेर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की स्वछता को लेकर पांवटा साहिब नगर परिषद कई कार्य कर रही है जिसमे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को समय से चालू करना भी प्राथमिक कार्यों में से एक था। आने वाले समय में कूड़े के निष्पादन के लिए आधुनिक मशीनरी का इस्तेमाल किया जायेगा ताकि योजनाबद्ध तरीके से कूड़े को प्रोसेस किया जा सके।