एक क्लिक में हिमाचल के तमाम जिलों की बड़ी खबरें

एक क्लिक में हिमाचल के तमाम जिलों की बड़ी खबरें

 

प्रसिद्ध पर्यटन नगरी मैकलोडगंज और नड्डी में हुआ ताजा हिमपात ,ताजा हिमपात के बाद शीत लहर का बढ़ गया प्रकोप , बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों ने उठाया स्नोफॉल का लूतप , ठंड से बचने के लिए आग सेंकते नजर आए लोग*

धर्मशाला ( कांगड़ा )

*स्टोरी आईडिया-* धौलाधार पर्वत श्रृंखला पर ताजा हिमपात के बाद निचले क्षेत्रों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। शुक्रवार को प्रसिद्ध पर्यटन नगरी मैकलोड़गंज और नड्डी में ताजा हिमपात हुआ है, जिससे पर्यटन कारोबारियों के साथ-साथ पर्यटकों के चेहरे भी खिल उठे है । ताजा हिमपात के बाद जहां शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं पर्यटक हिमपात का आनंद लेते हुए नजर आए। वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी वीरवार रात से ही रुक रुक कर बारिश का दौर लगातार जारी है, जिससे लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे हैं किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं । धर्मशाला के ऊपरी क्षेत्रों में हुए ताजा हिमपात के बाद पर्यटन कारोबारियों के साथ-साथ टैक्सी व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी पर्यटकों के अधिक संख्या में पहुंचने की आस जगी है। पर्यटकों का कहना है कि उनके समक्ष हुए ताजा हिमपात से वे बहुत उत्साहित हैं और उन्होंने बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया है। पर्यटकों ने कहा कि यहां का मौसम बहुत ही अच्छा है और जब वह धर्मशाला पहुंचे थे उस वक्त बर्फबारी नहीं हो रही थी, लेकिन अब बर्फबारी होने से उन्हें काफी अच्छा लग रहा है और वे कुछ और दिन धर्मशाला में रुकने का मन बना रहे हैं । वही टैक्सी चालकों का कहना है कि ताजा हिमपात के बाद अब उन्हें अधिक पर्यटकों के पहुंचने की आस जगी है जिससे उनका व्यवसाय भी अच्छा होगा।

 

सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र उदयपुर, जिला लाहौल एंव स्पिती हि0प्र0 से स्थानीय पुलिस को सुचना प्राप्त हुई कि किशोरी गाँव की एक महिला पल्लवी देवी पत्नी श्री शेखर गाँव किशोरी डाकघर त्रिलोकीनाथ, जिला लाहौल एंव स्पिती जो समयपूर्व प्रसव पीड़ा से ग्रस्त है तथा जिसे तत्काल आवश्यक उपचार हेतू जिला से बाहर उच्च स्वास्थय संस्थान ले जाना आवश्यक है, जिस पर जिला पुलिस प्रशासन ने खराब मौसम व विकट परिस्थितियों के वाबजूद जिला प्रशासन, सीमा सड़क संगठन, प्रभारी अटल टनल उतरी व दक्षिणी छोर व जिला पुलिस कुल्लु के सहयोग से तत्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त महिला को बर्फबारी के दौरान उपमण्डल उदयपुर से मनाली तक पीड़िता को सुरक्षित पहुंचाने हेतु जगह-जगह पुलिस जवानों को तैनात किया गया , जो उपरोक्त जवानो के अथक प्रयासों से रोगी वाहन को सुगमता से समय रहते मनाली जिला कुल्लु पहुंचाया गया । जैसा की सर्व विधित है कि पिछले दो-तीन से जिला लाहौल एंव स्पिती व मनाली में लगातार बर्फबारी के कारण यातायात लगातार बाधित हो रहा है जो उपरोक्त रोगी वाहन को शीघ्र अति शीघ्र मनाली पहुँचाने में पुलिस जवानों ने महत्पुर्ण भुमिका निभाई तथा सीमा सड़क संगठन ने कुछ ही घण्टों में सड़क से बर्फ हटाकर रोगी वाहन को गुजरने योग्य रास्ता बना लिया था । इस के अलावा एक ग्यारह वर्ष का बालक जो पिछले कल क्षेत्रीय अस्पताल केंलाग में उपचाराधीन था, जिसे मिर्गी के दौरे पड़ रहे थे उसे भी उपरोक्त रोगी वाहन के माध्यम से उच्च स्वास्थय संस्थान उपचार हेतु मनाली पहुँचाया गया । उपरोक्त कार्य को सीमित अवधि में पूरा करने हेतु जिला पुलिस लाहौल एंव स्पिती, सीमा सड़क संगठन, प्रभारी अटल टनल उतरी छोर ने कड़ाके की सर्दी व विकट परिस्थितियों में अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है ।

जिला लाहौल एंव स्पिती,

 

OPS बहाली पर जनजातीय जिले लाहौल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग मे कर्मचारियों ने मनाया जश्न*
भारी ठंड में भी जश्न जारी , संघर्ष की जीत हुई प्रदेश सरकार का आभार
अध्यक्ष OPS संघ लाहौल स्पीति -प्रताप
जिला कॉंग्रेस प्रवक्ता एवं जिला परिषद सदस्य कुंगा बोध भी हुए जश्न मे शामिल, बधाई दी और प्रदेश सरकार का किया धन्यवाद , हमेशा साथ देंगे l

OPS बहाली पर जनजातीय जिले लाहौल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग मे कर्मचारियों ने मनाया जश्न*
भारी ठंड में भी जश्न जारी , संघर्ष की जीत हुई प्रदेश सरकार का आभार
अध्यक्ष OPS संघ लाहौल स्पीति -प्रताप
जिला कॉंग्रेस प्रवक्ता एवं जिला परिषद सदस्य कुंगा बोध भी हुए जश्न मे शामिल, बधाई दी और प्रदेश सरकार का किया धन्यवाद , हमेशा साथ देंगे l

 

मनाली क्षेत्र

मनाली सहित आसपास के क्षेत्रों में हुई भारी बर्फ़बारी।

बर्फ़बारी से मनाली चंडीगढ़ नेशनलहाईवे 3 भी 17 मील से आगे वाहनो की आवाजाही के लिए हुआ बाधित।

मनाली सहित समूची घाटी में ओढ़ी बर्फ की सफ़ेद चादर।

सोलंगनाला में क़रीब ढाई फिट मनाली में 1 फ़ीट के क़रीब हुई ताज़ा बर्फ़बारी।

 

मनाली क्षेत्र
मनाली सहित आस पास के क्षेत्रों में हुई ताज़ा बर्फ़बारी के बाद अब यहाँ का मोसम हुआ सुहावना।

बर्फ़बारी के चलते कई सड़क मार्ग हुए बाधित।

अटल टनल में भी 3फ़िट के क़रीब हुई है ताज़ा बर्फ़बारी।

कोठी में 2फ़िट और मनाली शहर में 1फ़िट के क़रीब हुई है ताज़ा बर्फ़बारी।

भारी बर्फ़बारी के चलते वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है अटल टनल।

4×4 वाहनो के लिए जल्द बहाल होगी टनल ।

पर्यटकों को अटल टनल के दीदार के लिये अभी करना होगा इंतज़ार।

 

 

चंबा हिमाचल प्रदेश

चंबा मैं अद्भुत तांत्रिक लोहड़ी मनाई गई

चंबा में लोहड़ी की रात्रि शहर में रियासतकालीन परंपरा का निर्वाहन के साथ मुशहरा यानि मशाल जलूस निकाला गया। शहर के सुराडा मोहल्ले की राज मढ़ी से आरंभ मशाल जुलूस विभिन्न मढीयों से होकर गुजरा। उल्लेखनीय है कि चंबा जिला की तांत्रिक लोहड़ी उत्तर भारत में प्रसिद्ध है लोहड़ी की रात्रि शहर में मुशहरा जुलूस निकाला जाता है। इस दौरान कई जगह खूनी संघर्ष भी होता है। मगर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में यह परंपरा रस्म अदायगी तक ही सिमट कर रह गई है।

मंडी/सराज

मंडी जिला के उपरी क्षेत्र में बर्फ की चांदी से गुलज़ार
गाड़ागुसैणी, थुनाग और जंजैहली ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर
बर्फ गिरने के बाद किसी फिल्मी सीन से कम नही लग रहा नजारा
लोग कड़ाके की ठंड में बर्फ का जमकर के रहे आनंद
वही बागवानों ने बर्फबारी को फसल के लिए बताया अच्छा
बोले, आसा अुनरूप हुई बर्फबारी सेब के पौधों के लिए अच्छी

शोटस…बर्फबारी के, बर्फ से ढ़के घरों और मंदिर के, पुल पर पड़ी बर्फबारी के, आसपास के नजारे के, बर्फ से खेलते हुए

एंकर….हिमाचल प्रदेश में मौसम ने जैसे ही करवट ली, समूचा इलाका ठंड की चपेट में आ गया, बात की जाए मंडी जिले की, तो उपरी क्षेत्र गाड़ा गुसैणी, थुनाग और जंजैहली में बर्फ की मोटी चादर बिछ चुकी है जिसकी वजह से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन हालातो में भी लोग बर्फ का जमकर अनांद ले रहे है। वही बागवानों ने बर्फबारी को फसल के लिए अच्छा बताया है।

शोटस….

वीओ…हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एकबार फिर करवट बदली और राज्य के पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से गुलजार हो चुके है, वही जिला मंडी का सिराज क्षेत्र भी बर्फबारी से सराबोर हो गया है। ये तस्वीरे है मंडी जिला के सराज विधानसभा के गाड़ागुसैणी, थुनाग और जंजैहली की। जहां पर बर्फबारी से नजारा खुशनुमा है। क्या पेड़ पौधे, क्या हसीन वादियां, और क्या लोग, …जिन्हें देखों वो बर्फ की श्वेत चादर ओढें हुए नजर आ रहे है। गाड़ागुसैणी और जंजैहली में बर्फ ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है, आलम यह है कि लोग अपने घरों में दुबकने के लिए मजबूर हो चुके है, क्योकि इतनी बर्फबारी में लोग घर से बाहर निकलते हुए सौ बार सोचेगे। हालात मुष्किल है लेकिन लोग इस कड़ाके की ठंड में बर्फ से अठखेलियां करते नजर आ रहे है और हुई बर्फ का जमकर लुत्फ उठा रहे है। मंदिर की छत और प्रांगण पर गिरी बर्फ से मंदिर और भी आकर्षक नजर आ रहा है। पुल भी बर्फ से लदा हुआ है और ये नजारा किसी फिल्मी सीन से कम नही। पहाड़ों पर हुई बर्फ से किसानों बागवानों के चेहरे खिल उठे है। बागवानों ने बर्फबारी को फसल के लिए अच्छा बताया है। वहीं थूनाग के सोहन लाल ने बताया कि उनके क्षेत्र में ये 2023 की पहली बर्फबारी हुई और वे इस बर्फबारी से काफी खुश है। यह बर्फबारी फसलों सेब के पौधों के लिए काफी अच्छी है।