पारम्परिक वाद्ययंत्रों के साथ उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान का शिलाई क्षेत्र में  हुआ स्वागत

पारम्परिक वाद्ययंत्रों के साथ उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान का शिलाई क्षेत्र में  हुआ स्वागत

कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र की 10 गारंटियों को चरणबद्ध ढंग से पूरा करेंगे,

सतौन में पर्यावरण मित्र उद्योगों के लिए भूमि अधिगृहित की जाएगी -हर्षवर्धन चौहान

नाहन, 16 जनवरी। उद्योग, संसदीय कार्य एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान मंत्री बनने के बाद पहली बार शिलाई विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर पधारे। प्रवास के दौरान क्षेत्र के लोगों ने भारी तादाद में ढोल नगाड़ों और वाद्य यंत्रों के साथ उद्योग मंत्री का गर्म जोशी के साथ स्वागत और अभिनंदन किया। उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर सतौन, कमरऊ, कफोटा और जाखना में जन समस्यायें सुनी और कांग्रेस पार्टी को जीत दिलाने के लिए जनता का आभार जताया।

उद्योग, संसदीय कार्य एवं आयुष मंत्री हर्षवधर्न चौहान ने सतौन, कमराऊ,कफोटा और जाखना में जनसभाआंे को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश कांग्रेस द्वारा घोषणा पत्र में रखी गई सभी 10 गारंटियों को हम चरणबद्ध ढंग से पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि इन 10 गारंटियों में समाज के हर तबके लिए कुछ न कुछ योजनाएं शामिल है जिसका लाभ सभी वर्गों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि हमने घोषणा पत्र के अनुरूप मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खु की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रीमंडल की प्रथम बैठक में ही प्रदेश के 1.35 लाख कर्मचारियों को ओपीएस की बहाली का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इसी प्रकार एक लाख बेरोजगारों को रोजगार देने और महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये देने के वायदे को पूरा करने के लिए मंत्रीमंडल की उप-समितियों का गठन किया है और समितियों की रिपोर्ट प्राप्त होते ही आगामी प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी।

उद्योग मंत्री ने कहा कि हम सत्ता सुख के लिए नहीं आए हैं अपितु हम व्यवस्था परिवर्तन के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति अत्यंत खराब है और प्रदेश पर 75 हजार करोड़ रुपये के ऋण का बोझ है। उन्होंने कहा कि 11 हजार करोड़ रुपये की कर्मचारियों की देनदारियां है जिसमें 10 हजार करोड़ रुपये छठे वेतन आयोग तथा एक हजार करोड़ रुपये कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते की देनदारी शामिल है। इसके बावजूद विकास की गति को थमने नहीं दिया जाएगा।

हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि प्रदेश में ंउद्योग स्थापित करने के लिए उद्योगपतियों को प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके लिए सरकार ने सिंगल विंडो सिस्टम को समाप्त करते हुए  इसके स्थान पर लिगल आॅथारिटी के गठन का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि शिलाई निर्वाचन क्षेत्र के सतौन में पर्यावरण मित्र उद्योगों की स्थापना के लिए भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा ताकि क्षेत्र के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। उद्योग मंत्री ने कहा कि कर्मचारी चयन आयोग में भर्ती घोटाले में कड़ा निर्णय लेते हुए प्रदेश सरकार ने आयोग को सस्पेंड कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूरी पारदर्शिता के साथ कर्मचारियों की भर्तियां की जाएंगी।

हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र में विकास की गति तेज की जाएगी और शीघ्र ही विकास कार्यों एवं योजनाओं का निर्धारण कर इसे चरणबद्ध ढंग से आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिलाई के लोगों ने उन्हें चुनाव में जीत दिलवाकर विधानसभा भेजा और मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खु पार्टी हाईकमान ने उन्हें मंत्रीमंडल में शामिल किया, जिसके लिए हम उनका आभार प्रकट करते हैं।

सतौन में उद्योग मंत्री श्री हर्षवर्धन चैहान को मंडल अध्यक्ष सीताराम, प्रवक्ता कांग्रेस रामेश्वर शर्मा, महासचिव कांग्रेस मामराज कपूर, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारियों तथा विभिन्न संगठनों ने शाॅल-टोपी भेंट कर सम्मानित किया। उद्योग मंत्री की धर्मपत्नी कल्पना चैहान को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

कमरऊ पहुंचने पर उद्योग मंत्री को पूर्व प्रधान मामराज ठाकुर, ट्रक आॅपरेटर यूनियन अध्यक्ष खत्री सिंह ठाकुर, उदय शर्मा ने सम्मानित किया।

उद्योग मंत्री को कफोटा पहुंचने पर लोइया, शाॅल भेंट कर सम्मानित किया गया। सएमएस यूनियन ब्लाक कफोटा की ओर से सम्मानित किया गया। पटवार एवं कानूनगो संघ सिरमौर, पंचायत चैकीदार संघ विकास खंड तिलौरधार अध्यक्ष चत्तर शर्मा, प्राईमरी टीचर फैडेरेशन कफोटा, गिरिपार अनुसूचि जाति अधिकार संरक्षण समिति, एसएमसी रा.व.मा.पा. कफोटा द्वारा सम्मानित किया गया।

उद्योग मंत्री को कफोटा में जगत पुंडीर, गुमान चैहान, ज्ञान सिंह तोमर, रघुवीर कपूर जिला महासचिव कांग्रेस, सुमेर चंद, तपेन्द्र चैहान, गुलाब सिंह भंडारी, रामभज कपूर, सीताराम चैहान, सुरेन्द्र चैहान, तोताराम शर्मा रमेश चंद, शर्मा, जगत सिंह चैहान, लाला मायाराम पुंडीर, शावगा पंचायत की ओर से चतर सिंह तोमर, दयाल तोमर, गुलाब तोमर, इंदर तोमर, अतर तोमर, ज्ञान तोमर, कल्याण तोमर, सुरेश तोमर आदि ने सम्मानित किया।

उद्योग मंत्री का जखना पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। रघुवीर सिंह चौहान महासचिव कांग्रेस कमेटी ने स्वागत संबोधन तथा दयाल सिंह चौहान जिला उपाध्यक्ष तथा मायाराम पूर्व प्रधान कंडो चियोग ने संबोधन किया। जखना में नरेश चौहान पूर्व प्रधान जमना श्यामदत प्रधान कंडो चियोग, सुनील चौहान प्रधान माशु सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा क्षेत्र के लोग मौजूद रहे l