राजकीय माध्यमिक विद्यालय मंगलवाला करतारपुर में पारितोषिक वितरण समारोह

राजकीय माध्यमिक विद्यालय मंगलवाला करतारपुर में
पारितोषिक वितरण समारोह

राजकीय माध्यमिक विद्यालय मुगल वाला करतारपुर में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया वार्षिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि पंचायत प्रधान ने शिरकत की। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर हुआ ।

 

तत्पश्चात विद्यालय की छात्रा द्वारा राष्ट्रीय गीत मातृ वंदना गया। वितरण समाराहों में विद्यालय के प्रधानचार्य कमल ठाकुर द्वारा वार्षिक रिपोट मुखाथिति के समक्ष पढ़ी।

विद्यालय में वार्षिक समारोह का महत्वपूर्ण कारण क्या है

विद्यालय में वार्षिक समारोह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो विद्यालय को अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का मौका देता है। जिसके द्वारा छात्रों को अपनी प्रतिभा सभी को दिखने का मौका मिलता है। इसमें छात्रों द्वारा नाटक, नृत्य, संगीत और कई अन्य गतिविधियों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन किया जाता हैं। इस निबंध के माध्यम से आइये जानते है इसका क्या महत्व है।

प्रस्तावना शिक्षा का उद्देश्य बालक का विभिन्न तरीको से विकास करना है। बचपन में ही उसे उन सभी चीजों का ज्ञान होना चाहिए जो दैनिक जीवन में उपयोग की जाती हैं। अतः बालक को विद्यालय में वे सभी अवसर प्रदान किए जाते हैं, जिनका लाभ उठाकर वह पाठ्यपुस्तकों के अतिरिक्त व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करता है।

विद्यालय में समय-समय पर विभिन्न खेलकूद, संगीत, कविता, निबंध आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इसके लिए छात्रों का उत्साह बढ़ाने के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं। इसके लिए विद्यालय में अनेक उत्सव मनाए जाते हैं, जिनमें विद्यालय का वार्षिक उत्सव सबसे महत्वपूर्ण होता है। यह उत्साह साल में एक बार हर स्कूल में बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है।