101 डांगरे से उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान को किया सम्मानित

101 डांगरे से उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान को किया सम्मानित…

शिलाई क्षेत्र का विकास मेरी नैतिक जिम्मेवारी- हर्षवर्धन चौहान…

 

पांवटा साहिब। सिरमौर जिला का दूरदराज क्षेत्र शिलाई पिछले कुछ वर्षों के दौरान विकास की दृष्टि से काफी उपेक्षित रहा है। इस समूचे क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करना और जन आकांक्षाओं को पूरा करना मेरा नैतिक कर्तव्य है। यह बात उद्योग, संसदीय कार्य एवं आयुष

 

मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने सोमवार को शिलाई

 

विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत टिंबी में एक विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सुखविंदर सिंह सुक्खू जैसा ईमानदार नेतृत्व प्रदेश को मिला है और निश्चित तौर पर अगले 5 सालों में व्यवस्था परिवर्तन करने के सपने को हम साकार करेंगे।

 

उन्होंने हिमाचल प्रदेश विधानसभा में छठी बार भेजने के लिए क्षेत्र की जनता का आभार जताया। अपने विधानसभा क्षेत्र पहुंचने पर रास्ते में जगह-जगह ग्रामीणों ने हर्षवर्धन चौहान का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

 

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पूर्व भाजपा की सरकार ने चुनाव के आखिरी 6 महीनों के दौरान प्रदेश में 900 संस्थान ऐसे खोले जिनके लिए मानदंडों, प्रक्रिया और स्टाफ का ख्याल नहीं रखा गया।

 

उन्होंने कहा भाजपा ने प्रदेश को 75 हज़ार करोड का कर्ज छोड़कर आर्थिक संकट में फंसा दिया और ऐसे में बड़ी संख्या में संस्थानों की घोषणा करना, इससे कम से कम 5 हज़ार करोड का अतिरिक्त बोझ प्रदेश पर आ जाता। उन्होंने कहा कि इस के अतिरिक्त कर्मचारियों की 11 हज़ार करोड़ से अधिक की देनदारियों भाजपा विरासत में छोड़ी है।

 

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि सत्ता का सुख भोगना भाजपा की नीति रही है हम प्रदेशवासियों का कल्याण और विकास सुनिश्चित बनाएंगे और निश्चित तौर पर अगले 5 सालों के दौरान व्यवस्था में परिवर्तन दिखेगा।

 

उन्होंने कहा कि जनता कोई भी सरकार 5 साल के लिए चुनती है और यदि वह अच्छा काम करें तो दोबारा से मौका देती है, लेकिन भाजपा ने प्रदेश में ऐसा वातावरण बना दिया था कि उनकी सरकार अब अगले 25 सालों तक कहीं जाने वाली नहीं है लेकिन जनता ने उनकी इस गलतफहमी को एक झटके में दूर कर दीया ।

 

उन्होंने कहा कि हम प्रदेश में विकास करेंगे और विकास के बूते 5 साल बाद फिर से लोगों के बीच वोट के लिए जाएंगे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि विकास के अनेक कार्यों के साथ आज समाज में मुद्दा युवाओं में बढ़ते नशे के चलन को लेकर है और हमारी सरकार इस दिशा में कड़े कदम अख्तियार करेगी और जैसी बुराई को जड़ से उखाड़ने के हर संभव प्रयास करेगी। इसके लिए उन्होंने अभिभावकों व अध्यापकों के सहयोग की भी अपील की । उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनजाति है दुर्गम व ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर स्कूलों में स्टाफ की कमी को पूरा करने के हम अभी से प्रयास कर रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि अत्यधिक संस्थान खोलने से बेहतर मौजूदा संस्थानों में स्टाफ की कमी को पूरा करना और ढांचागत सुविधाओं का सृजन करना ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश के इन कठिन क्षेत्रों में स्टाफ सेवा करें इसके लिए एक नीति तैयार की जाएगी। उन्होंने अध्यापकों से भी आग्रह किया कि वह समर्पण भाव से पिछड़े व दूरदराज के क्षेत्रों में सेवा करने के लिए आगे आए और शहरों की ओर सुविधाजनक स्थानों के प्रति प्रोत्साहित ना हो।

 

इससे पूर्व उद्योग, संसदीय कार्य एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान का आज टिंबी पहूंचने पर क्षेत्र के लोगों ने पारम्परिक वाद्य यन्त्रों के साथ भव्य स्वागत और अभिनंदन किया। उन्होंने टिंबी में जनसमस्याएं भी सुनी।

शिलाई कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सीता राम शर्मा ने इस अवसर पर अपने विचार रखे। कांग्रेस महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्याम कला ने क्षेत्र की समस्याओं का जिक्र करते हुए टिंबी क्षेत्र के लिए उद्योग मंत्री से कोई बड़ा संस्थान प्रदान करने की मांग की। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र में कोई भी विकास नहीं हुआ है। यहां की सड़कें दुर्घटना की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील है। उन्होंने सड़कों की बैरिकेडिंग करवाने का आग्रह भी किया।

 

पूर्व जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रविंद्र राणा, नंबरदार संघ के अध्यक्ष लाल सिंह चौहान तथा महिला मोर्चा सिलाई के अध्यक्ष श्याम कला ने उद्योग मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंत्री के रूप में हर्षवर्धन चौहान को क्षेत्रवासियों के लिए एक बहुत बड़ा तोहफ़ा दिया है और इसके लिए क्षेत्र की जनता मुख्यमंत्री की आभारी हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग मंत्री से क्षेत्रवासियों की बहुत सारी उम्मीदें हैं और लोगों के सहयोग से क्षेत्र के विकास को निश्चित तौर पर गति मिलेगी।

 

इस अवसर पर टिंबी क्षेत्र की विभिन्न 8 ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधियों ने उद्योग मंत्री को सम्मानित भी किया।

 

युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने भी उद्योग मंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। उद्योग मंत्री की धर्मपत्नी कल्पना चौहान,

जिला परिषद सदस्य चंबेली, ब्लॉक कांग्रेस के पदाधिकारी, विभिन्न ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि तथा एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी इस अवसर पर मौजूद रहे।