शिलाई अस्पताल बनेगा माॅडल अस्पताल – हर्षवर्धन चैहान

शिलाई अस्पताल बनेगा माॅडल अस्पताल – हर्षवर्धन चैहान

संस्थानांे की संख्या बढ़ाना लक्ष्य नहीं, ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध करवाना है

सिरमौर जिला का दूरवर्ती क्षेत्र शिलाई पिछले पांच सालांे के दौरान विकास की दृष्टि से बहुत पिछड़ गया। शिक्षण और स्वास्थ्य संस्थानों मंे स्टाफ की कमी रही है जिसके चलते क्षेत्र की जनता को अनेक असुविधाओं का नित्य प्रति सामना करना पड़ रहा है। यह बात उद्योग, संसदीय कार्य एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने पांवटा साहिब व शिलाई विधानसभा क्षेत्रों के अपने तीन दिवसीय प्रवास के दूसरे दिन शिलाई में बीते रोज देर सांय एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कही। नागरिक अीिानंदन व जन आभार के इस कार्यक्रम मंे शिलाई जोन की 12 ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।
हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में शिलाई अस्पताल की घोषणा की गई थी, जिसमें एक भी बिस्तर नहीं लग पाया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार शिलाई अस्पताल को एक भव्य स्वास्थ्य संस्थान बनाएगी और क्षेत्र के लोगों को उनके घर द्वार के समीप बेहतर चिकित्सा उपचार सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने कहा कि संस्थान खोलना अथवा इनकी संख्या बढ़ाना वर्तमान सरकार का लक्ष्य नहीं है। लक्ष्य है तो मौजूदा संस्थानों को मजबूत करना। इनमें स्टाफ की कमी को पूरा करना तथा ढंाचागत सुविधाओं का सृजन करना। उन्होंने कहा कि दूरवर्ती क्षेत्रों के स्कूलों में अध्यापकों की कमी है।हमारी सरकार एक नीति के तहत स्कूलो में जरूरी पदों को भरेगी।
उद्योग मंत्री पूर्व भाजपा सरकार पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि पंाच सालों के दौरान शिलाई क्षेत्र में भ्रष्टाचार खूब पनपा। हाटी मुद्दे को भाजपाने वोट बैंक से जोड़कर देखा। उन्होंने कहा कि हाटी शब्द उनकी देन है और हाटी समुदाय को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा देने की नींव कांगे्रस सरकार ने बहुत पहले रख दी थी। हषवर्धन ने कहा कि उन्हें बीते चुनाव में हराने के लिये भाजपा ने अनेक अनैतिक हथकण्डे अपनाए। राजनीति का स्तर इतिहास में इतना कभी नहीं गिरा जो भाजपा के नेताओं ने गिराया। उन्होंने कहा कि राजनीति कारोबार के लिये नहीं, बल्कि सेवा के लिये की जानी चाहिए। उन्होंने कहा हमारी सरकार का प्रयास समाज में भाईचारा और सौहाद्र्व बढ़ाना है। इससे क्षेत्र के विकास को भी बल मिलता है।
हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि सुखविन्द्र सिंह सुक्खू के रूप में प्रदेश को एक इमानदार और कर्तव्यनिष्ठ नेतृत्व मिला है। साधारण परिवार से संबंध रखने वाले मुख्यमंत्री लोगों का दुख दर्द भली भांति समझते हैं। इस बार का मंत्रिमण्डल अच्छे पढ़े-लिखे नेताओं का है जिसका लाभ जनता को निश्चित तौर पर मिलेगा। उन्होंने फिर दोहराया कि कांग्रेस की सरकार अगले पांच सालांे के दौरान प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन को साकार करेगी। प्रदेश की जनता को सकारात्मक बदलाव जरूर नजर आएगा। युवाओं को रोजगार के अवसर सृजित करना तथा समाज से नशे जैसी बुराई को उखाड़ फैंकना मुख्य प्राथमिकताओं में हैं।
हर्षवर्धन चैहान ने शिलाई अंचल की 10 ग्राम पंचायतों की लोगों की समस्याएं भी सुनी। सभी पंचायतो के चुने हुए प्रतिनिधियों तथा विभिन्न संस्थाओं ने मंत्री को सम्मानित किया।
शिलाई कांगे्रस कमेटी के अध्यक्ष सीता राम शर्मा, रेणुका कांगे्रस के अध्यक्ष तपिन्द्र, महिला मोर्चा शिलाई की अध्यक्ष श्याम कला तथा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के सदस्य यशपाल ठाकुर ने भी जनसभा को संबोधित किया।
कल्पना चैहान, वरिष्ठ कांगे्रस नेता जगत पुण्डीर, शिलाई कांगे्रस प्रभारी चन्द्र मोहन ठाकुर, अनुसूचित जाति सैल के अध्यक्ष टी.आर. निंटा, अतिरिक्त महाधिवक्ता यशवर्धन चैहान, रतिराम, जबीली देवी, विद्यादेवी, मधु सिंहनेगी व हरी राम शास़्त्री सहित जिला व ब्लाॅक कांगे्रस कमेटी के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।
.0.