पांवटा में होली के लिए हर्बल रंग तैयार कर रही महिला समूह

पांवटा में होली के लिए हर्बल रंग तैयार कर रही महिला समूह

 

हर्बल रंग से इस बार मनाई की होली बोली महिलाये।

 

पांवटा साहिब की महिलाएं इन दिनों होली के लिए हर्बल रंग तैयार करने में जुटी हैं। स्वयं सहायता समूह की मदद से महिलाएं इस वर्ष अपने इस्तेमाल के लिए ही इन रंगों का प्रयोग करेंगी।

 

 

पांवटा ब्लॉक के अंतर्गत शिव शंकर ग्राम संगठन की महिलाएं इन दिनों होली के लिए हर्बल रंग तैयार करने में जुटी हैं। स्वयं सहायता समूह की मदद से महिलाएं इस वर्ष अपने इस्तेमाल के लिए ही इन रंगों का प्रयोग करेंगी। जबकि आने वाले समय में इन हर्बल रंगों को व्यवसाय की दृष्टि से बाजार में उतारा जाएगा।

 

 

पांवटा सहिब के रामपुरघाट में शिव शंकर ग्राम संगठन सदस्य बबिता कौशल ने बताया कि पांवटा विकासखंड की शिव शंकर ग्राम संगठन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को हर्बल रंग बनाने का प्रशिक्षण दिया है। जिसमें महिलाएं पालक, चुकंदर, गेंदा फूल आदि से हर्बल रंग बनाना सिखाया गया था। और अब अपने पंचायतों में रंग बनाने का कार्य शुरू कर दिया है

 

 

उन्होंने बताया कि आगामी होली पर ग्रामीण महिलाएं इन्हीं रंगों से खेलेंगी। वही सबको हर्बल रंग से होली खेलने के लिए जागरूक करेगी।

 

उन्होंने बताया कि इस काम को महिलाएं रोजगार के रूप में अपना सकती हैं। हर्बल रंग स्वास्थ्य की दृष्टि से सही है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का कहना है इस वर्ष उन्होंने अधिक उत्पादन नहीं किया है। मगर, कोशिश रहेगी कि इस बार भी ग्रामीण क्षेत्र के बाजार में हर्बल रंग बिक्री के रखे जाएंगे।

 

 

उन्होंने बताया कि अगले वर्ष से सभी समूह मिलकर इस अभियान को स्वरोजगार से जोड़कर बाजार में हर्बल रंगों को उतरेगी। वही उन्होंने बताया कि यदि प्रशासन और सरकार महिलाओं के समूह को साकार करने के लिए सहायता करें भी तो महिलाएं होली त्यौहार में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।