एक हफ्ते में पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाये यह फॉर्मुला

एक हफ्ते में पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाये यह फॉर्मुला

मोजदा समय मे सबसे गंभीर समस्या बन गया है। खराब खान-पान और सुस्त जीवनशैली की वजह से बहुत लोग अपने बढ़ते वजन से दुखी हैं। जाहिर है मोटापा किसी की सुंदरता तो कम करता ही है, साथ ही इससे कई गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, कैंसर, दिल के रोग यहां तक कि कोरोना वायरस आदि का भी खतरा होता है।

वजन कम (Weight loss) करने के चक्कर में कई लोग कुछ गलत नियमों का पालन करने लगते हैं ताकि उन्हें जल्दी रिजल्ट मिल सके। एक्सपर्ट्स इस तरीके को गलत मानते हैं। जल्दबाजी वाले तरीके आपको रिजल्ट तो जल्दी दे सकते हैं लेकिन इससे आपको लंबे समय तक कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

एक हफ्ते में बेली फैट कैसे कम हो सकता है? (How to lose belly fat in just 1 week) वेट लॉस कोच डॉक्टर स्नेहल का कहना है कि यह एक ऐसा सवाल है, जो बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं। इसका जवाब जानने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर में फैट कितने दिनों में जमा हुआ है, 1 साल, 5 साल या 10 साल? शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने के मामले में भी यही नियम लागू होता है। इसका मतलब यह है कि जितना समय फैट बढ़ने में लगा, उतना ही समय कम होने में लग सकता है।

क्या एक हफ्ते में बेली फैट कम हो सकता

 

इसका सीधा सा जवाब है कि एक हफ्ते एक महीने में भी पेट की चर्बी कम करना संभव नहीं है। कोई भी डाइट, एक्सरसाइज, दवाएं या मशीन इस फैक्ट को नहीं बदल सकते हैं। वेट लॉस ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी में इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आपको सब्र से काम लेना चाहिए। इस मामले में किसी भी तरह की जल्दबाजी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

डॉक्टर ने बताया कि कई बार लोग जल्दी से वजन घटाने की कोशिश करते हैं और इस दौरान कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो सेहत को लंबे समय तक नुकसान पहुंचाती हैं। गलत तरीके से वजन कम करना या ज्यादा वजन कम करना सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।