पावटा सिविल हॉस्पिटल में मूलभूत सुविधा पहुंचाने का किया जाएगा पूरा प्रयास उद्योग मंत्री

पावटा सिविल हॉस्पिटल में मूलभूत सुविधा पहुंचाने का किया जाएगा पूरा प्रयास उद्योग मंत्री

सिविल अस्पताल को मिला नया एक्स-रे प्लांट

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान शुभारंभ पर बोले, अस्पतालों का सृदृढ़ीकरण सरकार की प्राथमिकता

हर महीने मिलेंगे 2.29 लाख महिलाओं को 1500 रुपये।

सिरमौर जिला के विशेषकर दूरवर्ती क्षेत्रों के अस्पतालों में ढांचागत तथा स्टाफ सुविधा का विस्तार किया जाएगा ताकि ग्र्रामीण क्षेत्रों को लोगों को उपचार के लिये दूर अस्पतालों में न जाना पड़े।
यह बात उद्योग, आयुष एवं संसदीय कार्य मंत्री ठाकुर हर्षवर्धन चैहान ने आज पांवटा साहिब के नागरिक अस्पताल में नये एक्स-रे प्लांट का उद्घाटन करने के उपरांत अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब सिविल अस्पताल में एक्सरे प्लांट लगभग 30 साल पुराना था जिसके कारण बढ़ती मरीजों की संख्या के दृष्टिगत इस पर कार्य संभव नहीं हो पा रहा था।

पांवटा नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 200 एक्सरे होते हैं। इस पुराने प्लांट के कारण मात्र लगभग सौ मरीजों के 100 एक्स-रे ही संभव हो पाते थे। लोगों को एक्सरे के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता था और कई बार मशीन खराब होने पर मरीजों को दो-तीन दिनों का इंतजार भी करना पड़ता था। आज इस एक्सरे मशीन के लग जाने से इस हास्पिटल में आने वाले मरीजों को राहत मिलेगी तथा उनके एक्स-रे समय पर हो पाएंगे।

बाइट smo

उद्योग मंत्री ने कहा कि जैसे ही उनके संज्ञान में अस्पताल में एक्स-रे मशीन उपलब्ध करवाने का मामला आया, उन्होंने चेंबर आॅफ कामर्स पांवटा साहिब अस्पताल के लिये एक एक्स-रे मशीन डोनेट करने के लिए कहा था। आज उनके द्वारा यह मशीन सिविल अस्पताल पोंटा साहिब को दान की गई है।

इस से क्षेत्र के लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि पांवटा अस्ताल में न केवल पांवटा विधानसभा क्षेत्र, बल्कि शिलाई व रेणुका तथा उत्तराखण्ड के मरीज भी आते हैं और ऐसे में अस्पताल में सुविधाओं को मजबूती प्रदान करना जरूरी है।

बाइट सतीश गोयल