सिरमौर जिला की विभिन्न पंचायतों में रिक्त पदों पर उप-चुनाव  2 मई 2023 को

सिरमौर जिला की विभिन्न पंचायतों में रिक्त पदों पर उप-चुनाव  2 मई 2023 को

इसी दिन घोषित होंगे परिणाम-आर.के. गौतम
नामांकन प्रस्तुत करने की तिथि 13 अप्रैल, 17 अप्रैल और 18 अप्रैल निर्धारित

निर्वाचन अधिकारी (पं.) सिरमौर आर.के.गौतम ने हिमाचल प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की उप-निर्वाचन 2023 की अधिसूचना के अनुसार सिरमौर जिला में आकस्मिक रिक्त हुए पंचायतों में उप-निर्वाचन प्रक्रिया की तिथियों की घोषणा करते हुए रिटर्निंग आफिसरों की नियुक्ति कर दी है। जारी आदेशों के अनुसार रिक्त पंचायत पदों पर उप-चुनाव के लिए 13 अप्रैल, 17 अप्रैल और 18 अप्रैल 2023 को नामांकन पत्र भरे जाएंगे। 02 मई, 2023 को मतदान होगा तथा मतों की गणना भी इसी दिन की जाएगी और साथ ही परिणाम भी उघोषित कर दिए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी (पं.) द्वारा जारी आदेशों के अनुसार पंचायतांे में उप-निर्वाचन के संचालन के लिए खंड विकास अधिकारी तिलोरधार, पांवटा सहिब, राजगढ़, संगडाह और नाहन को उनके क्षेत्राधिकार के अनुसार रिटर्निंग आफिसर नियुक्त किया गया है। नियुक्त रिटर्निग आफिसर अपने स्तर पर ग्राम पंचायत सहायक रिटर्निग आफिसर नियुक्त करेंगे।
आर. के. गौतम द्वारा जारी उप-चुनाव सम्बन्धी आदेशो के अनुसार विकासखंड तिरलोधार के ग्राम पंचायत पोका में प्रधान पद, पांवटा साहिब विकासखंड के बद्रीपुर पंचायत में उप प्रधान, पात्तलियों पंचायत के वार्ड संख्या 11 में वार्ड सदस्य, भरोग भनेड़ी पंचायत के वार्ड संख्या एक में वार्ड सदस्य, राजगढ़ विकास खंड के थैना बसोत्री पंचायत के वार्ड संख्या 4 में वार्ड सदस्य, करगाणू पंचायत के वार्ड संख्या 4 में वार्ड सदस्य और चंदोल पंचायत के वार्ड संख्या एक में वार्ड सदस्य के रिक्त पदों पर उप-निर्वाचन होगा।
इसी प्रकार संगड़ाह खंड के भाटन भुजौंड पंचायत के वार्ड संख्या 3 और ब्योंग टटवा पंचायत के वार्ड संख्या एक में वार्ड सदस्यों तथा नाहन विकास खंड के देवका पुडला पंचायत के वार्ड संख्या एक में वार्ड सदस्य के लिए उप चुनाव होंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी (पं.) द्वारा जारी आदेशों के अनुसार 13 अप्रैल, 17 अप्रैल और 18 अप्रैल 2023 को प्रातः 11 बजे से सांय 3.00 बजे तक नामांकन प्रस्तुत किये जा सकते हैं। सभी नामांकन पत्र सम्बन्धित ग्राम पंचायत मुख्यालय यानि सम्बन्धित पंचायत घरों में सहायक रिटर्निग आफिसर के समक्ष प्रस्तुत किये जाएंगे। प्रस्तुत किये गए नामांकन पत्रों की संविक्षा 19 अप्रैल 2023 को प्रातः 10 बजे से की जाएगी। पंचायत पदों हेतु अभ्यर्थिता वापिस लेने के नोटिस 21 अप्रैल 2023 प्रातः 10 बजे से सांय 3.00 बजे तक दिए प्ररिदत्त किये जा सकते हैं।
पंचायतों के रिक्त पदों पर निर्वाचन करवाये जाने की दशा में 2 मई 2023 को मतदान होगा तथा मतदान संपन्न होने के तुरंत बाद इसी दिन मतों की गणना सम्बन्धित पंचायत मुख्यालय में की जाएगी और साथ ही परिणाम भी घोषित किये जाएंगे।
-0-