Una बल्क ड्रग पार्क पर हुई बैठक: पानी की सप्लाई के लिए 31 करोड़ मंजूर,

20 हजार को मिलेगा रोजगार….

 

हिमाचल के ऊना जिले के हरोली में बनने वाले बल्क ड्रग पार्क के लिए पानी की सप्लाई पर 31.05 करोड़ रुपया खर्च किया जाएगा.. स्टेट इम्प्लीमेंटिंग एजेंसी की हाई पावर कमेटी की बैठक मंगलवार को उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान पार्क को लेकर कई विषयों पर बात की गई. BFF

 

70:

 

रेलवे लाइन से जोड़ने का प्रयास :पार्क के लिए संतोखगढ़ चौक से डबल लेन सड़क बनाई जानी है, इसके लिए पहले भूमि अधिग्रहण किया जाएगा, जिसका खर्च उद्योग विभाग वहन करेगा. वहीं, लोक निर्माण विभाग इसके लिए सड़क बनाएगा. इसके अलावा पार्क को रेलवे लाइन से जोड़ने का मामला केंद्र सरकार के सामने उठाया जाएगा. उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अधिकारियों को पार्क के अंदर और बाहर होने वाले विकासात्मक कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन कार्यों की हर महीने समीक्षा बैठक कर यह सुनिश्चित किया जाए कि यहां पर निर्धारित समय में सभी काम पूरा हो. 20 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार: ऊना जिले के हरोली में केंद्र सरकार ने 1,200 करोड़ रुपये के बल्क ड्रग फार्मा पार्क को मंजूर कर रखा है, इसमें 1000 करोड़ रुपए की अधिकतम सीमा के साथ परियोजना लागत का 90 प्रतिशत केंद्र सरकार की ओर से प्रदान किया जाएगा.

इस पार्क में लगभग 10,000 करोड़ रुपए का निवेश होगा, जबकि इसके बनने से करीब 20,000 लोगों BF

 

70:

 

  1. पार्क को 15 एमएलडी पानी की जरूरत : पार्क के लिए 15 एमएलडी पानी की जरूरत होगी, जिसके लिए उपरोक्त राशि जलशक्ति विभाग को जारी करने का फैसला लिया गया. बैठक में पार्क के लिए पानी, बिजली, सड़क जैसे सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में तेजी से कदम उठाने का भी फैसला लिया गया. 120 मेगवाट बिजली की जरूरत: पार्क के लिए कुल 120 मेगवाट बिजली की जरूरत है, जिसमें से आरंभ में 2 साल के लिए 10 मेगावाट बिजली की जरूरत रहेगी. इसके लिए करीब 312 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी, इसके लिए पीएम गति शक्ति के तहत केंद्र से फंड लेने का प्रयास किया जाएगा.