अगर चाहिए घुटनों तक लंबे बाल, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

अगर चाहिए घुटनों तक लंबे बाल, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

 

ज्यादातर लड़कियां चाहती हैं कि उनके बाल लंबे और घने हों। इसके लिए वे कोई न कोई नया तरीका अपनाती रहती हैं। इसके बावजूद भी कुछ लड़कियां ही अपने बालों को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नजर आती हैं। आप भी अगर लंबे, घने बाल पाने की कोशिश में मैं है तो अपनाएं यह टिप्स

 

कहते हैं लंबे-घने और काले बाल लड़कियों की खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं। अगर आपका चेहरा अच्छा है और आपके बाल पतले-रूखे और बेजान हैं, तो आपका पूरा लुक खराब हो सकता है। वहीं, लंबे बाल पाने के लिए न जाने कितने प्रॉडक्ट्स का लड़कियां इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इन्हें यूज करने पर बालों को नुकसान तो होता ही है साथ ही में कई बार महंगे प्रॉडक्ट्स पर पैसे खर्च करने के बावजूद बाल बढ़ते नहीं है।

बालों की ग्रोथ कई वजह से कम हो सकती है। हो सकता है कि आपका खान-पान बिल्कुल भी अच्छा न हो या फिर आप अपने बालों की अच्छी तरह से केयर न करती हों। लेकिन क्या आप जानती हैं कि घर पर ही लंबे बाल पाए जा सकते हैं, बस फॉलो करें इन टिप्स को:

 

बाल लंबे न होने का क्या कारण हो सकता है?

 

आपकी बढ़ती हुई उम्र खाने में पोषण की कमी

 

आनुवंशिकता हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी तमाम तरह के केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट का

 

इस्तेमाल करना

 

स्ट्रेस या डिप्रेशन किसी लंबी बीमारी की वजह से

 

एलोपीसिया अरीटा

 

एलो वेरा जेल

 

बालों को लंबा करने के लिए 2 चम्मच ताजा एलो वेरा जेल के साथ 1 अंडे का सफेद हिस्सा मिलाएं। फिर इसे बालों में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें। उसके बास बालों में शैंपू करें। आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकती हैं। इससे बालों की जड़ें मजबूती बनेंगी और बाल भी नहीं टूटेंगे।

 

करी पत्ते का तेल घरों में पाया जाने वाला करी पत्ता बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। इससे बनाया गया तेल या हेयर पैक लगाने से बालों का रंग भी बरकरार रहता है और बाल तेजी के साथ लंबे भी होते हैं। इसे लगाने के लिए एक कटोरा करी पत्ता और आधा कप नारियल तेल लें। इन दोनों चीजों को गर्म करें और फिर इसे छान कर ठंडा कर लें। इस तेल को अपने बालों समेत जड़ों में लगाएं। इस तेल से सिर की मालिश करें और फिर 1 घंटे के बाद सिर को शैंपू से धो लें।

 

2th news

 

पावटा ब्लॉक में lokos के बारे में दी गई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जानकारी

 

3 ब्लॉक की महिलाओं ने लिया भाग

 

Lokos ऐप के माध्यम से मिनटों में होंगे अब महिलाओं के कार्य सरकार के पास पहुंचेगा डाटा

 

पावटा ब्लॉक में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का

 

आयोजन किया गया जिसमें 3 ब्लॉक की महिलाओं ने भाग लिया महिलाओं को लोकोस ऐप के बारे में जानकारियां दी गई दरअसल लोकोस मोबाइल ऐप के जरिए महिला समूह के हिसाब को डिजिटल फार्मेट में लाने की शुरूआत की। जिसके लिए पांवटा ब्लॉक में समूह सखियों व सक्रिय सदस्यों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

पांवटा ब्लॉक प्रबंधन इकाई द्वारा ब्लॉक में समूह सखी व सक्रिय सदस्यों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का रेनू आर्य ने शुभारम्भ किया। जिसके तहत ग्राम्य विकास विभाग एनआरएलएम के तहत ग्रामीण महिलाओं के उत्थान के लिए कई योजनाएं संचालित कर रहा है।

 

रेणु आर्य बताया की समूह का लेखा-जोखा डिजिटल करने के लिए लोकोस मोबाइल ऐप बनाया गया है। जिसके लिए समूह की महिलाओं को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

इस दौरान इस मौके पर ब्लॉक अधिकारी प्रताप ठाकुर एल एस यू बबीता शर्मा एम आई एस ऑफिसर असिस्टेंट विशाल बॉबी शर्मा इत्यादि मौजूद रहे।