पांवटा सिविल अस्पताल में एक्सरे मशीन खराब, मरीज हो रहे परेशान

उद्योग मंत्री ने 20 दिन पहले किया था उद्घाटन…

 

सिविल हॉस्पिटल पांवटा साहिब में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान के उद्घाटन के 20 दिन बाद एक्स-रे मशीन खराब हो गई इससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मरीजों को अभी कुछ दिन इसके ठीक होने तक इंतजार करने को कहा गया है। सिविल अस्पताल में बार बार मशीन खराब होने से अब सिविल अस्पताल की व्यवस्था को लेकर सवाल उठ रहे हैं। जबसे क्षेत्र में निजी अस्पताल व लैब का प्रचलन बढ़ा है। एक्सरे की सरकारी व्यवस्था बार बार अलग अलग कारणों से खराब होती रही है।

 

मौके पर मरीजों ने बताया कि सिविल हॉस्पिटल के डॉक्टरों की आपस की सेटिंग प्राइवेट लैब में रहती है ऐसे में बार-बार एक्शन मशीन को खराब करने के बहाने लगाए जाते हैं

 

इसके अलावा टेस्ट भी महंगे दामों पर बाहर करवाए जाते हैं यहां पर रोजाना 700 से 800 की ओपीडी है ऐसे में लोग रोजाना प्राइवेट हॉस्पिटलों में महंगे दामों पर एक्स-रे कराने को मजबूर है।

 

स्थायी समाधान होना चाहिए

 

जानकारों का कहना है कि मशीन के लगभग हर महीने खराब होने की शिकायत आ रही है। कभी वोल्टेज के अधिक या कम आने की शिकायत रहती है, तो कभी मशीन के अंदर खराबी बताई जाती है। ऐसी परेशानी को देखते हुए उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने चेंबर ऑफ कॉमर्स से नई 500000 की मशीन सिविल हॉस्पिटल पहुंचा को भेंट करवाई थी लेकिन हॉस्पिटल में फिर वही लापरवाही की वजह से एक्स-रे मशीन नहीं चल रही है।

 

गौरतलब है कि पांवटा सिविल हॉस्पिटल हमेशा सुर्खियों में रहता है यहां पर डॉक्टर उपचार कम और रेफर ज्यादा करते हैं पांवटा हॉस्पिटल रेफर हॉस्पिटल के नाम से जाना जाता है वही उद्योग मंत्री के सख्त निर्देश देने के बावजूद भी हॉस्पिटल के स्टाफ और डॉक्टर का रवैया जस का तस बना हुआ है।

 

मरीजों को बाहर होता है ज्यादा पैसा खर्च

 

उपचार कराने पहुंचे कई लोगों ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों के अंदर सिविल अस्पताल में बार बार मशीन खराब होने के बाद जिस प्रकार से सेवाओं में कमी आई है। उसके पीछे दलालों के गिरोह को सक्रिय बताया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि कुछ निजी अस्पतालों की ओर से दलाल छोड़े हुए हैं। जिनका सिविल अस्पताल में जुड़ाव बना है। और मरीजों को महंगे दामों पर प्लास्टर दवाइयां एक्स-रे अल्ट्रासाउंड इत्यादि की सुविधा इन दलालों से मिल जाती है।

 

बाइट उपचार करने पहुंचे लोग शशि कपूर

 

वहीं सिविल हॉस्पिटल के इंचार्ज डॉक्टर अमिताभ जैन से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि एक्स रे मशीन में टेक्निकल प्रॉब्लम है इसका एक पार्ट खराब हो गया है उसे एक या 2 दिन के भीतर मंगाया जाएगा