न पानी न बिजली, सुविधाओं के इंतजार में गांव हो गया खाली, विकास में पिछड़ा सोलन का बागा गांव

न पानी न बिजली, सुविधाओं के इंतजार में गांव हो गया खाली, विकास में पिछड़ा सोलन का बागा गांव

सरकार-प्रशासनिक अधिकारियों की अनदेखी से ग्रामीण पुश्तैनी जमीन छोडऩे को मजबूर
जिला मुख्यालय सोलन के साथ लगती कोरों-कैंथड़ी पंचायत में एक गांव ऐसा भी है, जहां आज तक ग्रामीणों को बिजली-पानी नसीब नहीं हो पाया है। इस कारण बागा गांव के आधा दर्जन परिवार अपनी पुश्तैनी जमीन छोडक़र अन्य जगह पर रहने के लिए विवश हो रहे हंै। राजनेताओं, प्रशासन व अधिकारियों से बार-बार आग्रह करने के बाद भी उनकी सुध नहीं ली जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें जल्द से जल्द गांव में बिजली व पानी की सुविधा मुहैया करवाई जाए।
कसौली वि;क्षेत्र की पंचायत कोरों-कैंथड़ी के गांव बागा के ग्रामीण पिछले कई वर्षों से बिजली व पानी की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर न केवल पंचायत में प्रस्ताव डाला गया है, बल्कि ग्रामीण अपने स्तर पर भी नेताओं, प्रशासन व अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अभी तक उनकी मांग पूरी नहीं हो पाई है। कोरों-कैंथड़ी पंचायत के प्रधान नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि पंचायत की ओर से समस्या का संज्ञान लिया गया है और प्रशासन व विभागीय अधिकारियों के समक्ष समस्या को प्रमुखता से रखा है। आशा है जल्द समस्या का हल कर दिया जाएगा। –
2018 से मांग रहे इनसाफ
स्थानीय ग्रामीण देवराज, हरि मोहन, मोहन सिंह, प्रेम सिंह, गीता राम, मदन लाल, चतर सिंह, जय दत्त व श्याम लाल ने बताया कि इस समस्या को लेकर वर्ष 2018 में पंचायत की प्रस्ताव डालकर तत्कालीन कसौली के विधायक से आग्रह किया गया था। उनसे मांग की गई थी कि समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाए, लेकिन समस्या की जस की तस
बनी रही।
खेतखलियान बने बंजर
ग्रामीणों ने बिजली-पानी की समस्या मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से भी उठाई गई थी

 

आयुष विभाग में भरे जाएंगे 13 पद, आयुर्वेद फार्मासिस्ट के पद पर होगी भर्ती

सात सीधी भर्ती और छह पद भरे जाएंगे बैचवाइज आधार पर
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होंगे जमा दो पास के उम्मीदवार
स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

आयुष विभाग में आयुर्वेद फार्मासिस्ट के 13 पदों पर भर्तियां होनी है। इन भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी कर दिए है। आयुष विभाग की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार यह भर्तियां पर्सन विद डिसेबिलिटी कोटे से की जानी है। इनमें से सात पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी, जबकि छह पदों पर बैचवाइज आधार पर भर्ती की जाएगी। सात पदों पर होने वाली सीधी भर्ती में से दो पद 50 प्रतिशत तक कम विजन वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। वहीं दो पद 50 प्रतिशत तक कम सुनने की अक्षमता वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रहेंगे। एक पद मल्टीपल डिसेबिलिटी वाले उम्मीदवार और दो पद आर्थोपेडिकली हैंडीकैपड के लिए आरक्षित है।
इसी प्रकार बैचवाइज आधार पर भरे जाने वाले छह पदों में से दो पद प्रतिशत तक कम विजन वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। वहीं दो पद 50 प्रतिशत तक कम सुनने की अक्षमता वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रहेंगे। एक पद मल्टीपल डिसेबिलिटी वाले उम्मीदवार और एक पद आर्थोपेडिकली हैंडीकैपड के लिए आरक्षित है। इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता जमा दो रखी गई है। उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष निर्धारित रखी गई है।