शिमला नगर निगम चुनाव में 102 प्रत्याशियों का भाग्य आज EVM में होगा कैद, 4 मई को आएंगे नतीजे

शिमला नगर निगम चुनाव में 102 प्रत्याशियों का भाग्य आज EVM में होगा कैद, 4 मई को आएंगे नतीजे

नगर निगम शिमला के चुनावों के लिए कल मतदान होगा. शिमला शहर के 93,920 मतदाता 102 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. हालांकि कुछ जगह माकपा, आप और निर्दलीय ने मुकाबला कड़ा कर दिया

शिमला नगर निगम चुनाव में अबकी बार 102 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. कल नगर निगम के लिए चुनाव है और ईवीएम में इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कैद हो जाएगा. शहर में चुनाव लड़ने वालों में दो बड़ी पार्टियों कांग्रेस और भाजपा के सभी 34 -34 वार्डों में प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. इसके अलावा माकपा, आम आदमी पार्टी के साथ-साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी कई जगह मैदान में हैं.

शिमला नगर निगम चुनाव के मैदान में भाजपा और कांग्रेस के कुल 68 प्रत्याशियों के अलावा अन्य पार्टियों के भी 25 प्रत्याशी भी हैं. इनमें माकपा के चार प्रत्याशी और आम आदमी पार्टी के 21 प्रत्याशी शामिल हैं. इसके अलावा 7 वार्डों से 9 निर्दलीय प्रत्य़ाशी भी अपना भाग्य अजमा रहे हैं. निर्दलीय प्रत्याशियों में कृष्णा नगर से 2, कनलोग से 2 प्रत्याशी शामिल हैं. इनके अलावा ईंजनघर, पंथाघाटी, विकासनगर, पटयोग और कंगना धार वार्ड से भी एक-एक प्रत्याशी आजाद उम्मीदवार के तौर पर अबकी बार चुनावी मैदान में है.

एक हजार कर्मचारी शहर में संपन्न करवाएंगे चुनाव:नगर निगम शिमला के लिए कल सुबह 8 बजे से मतदान शुरु होगा, जो कि शाम चार बजे तक चलेगा. इसलिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर दी हैं. नगर निगम चुनाव के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग स्टाफ को ईवीएम के साथ भेज दिया गया है. प्रशासन ने वोटिंग के लिए पूरी तैयारियां कर दी हैं. पुलिस बल समेत करीब एक हजार कर्मचारी इन चुनावों में ड्यूटी देंगे.

चार सहायक केंद्रों सहित कुल 153 मतदान केंद्र:शिमला नगर निगम चुनाव के लिए कुल 153 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. जिनमें इनमें चार सहायक मतदान केंद्र लोअर ढली, विकासनगर, कंगनाधार और न्यू शिमला वार्ड में बनाए गए हैं. 149 मतदान केंद्रों में 10 केंद्र अति संवेदनशील, 40 संवेदनशील, 99 सामान्य मतदान केंद्र घोषित किए हैं. अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया की वेब कॉस्टिंग की जाएगी ताकि मतदान सुचारू रूप से संचालित किए जा सके. मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होगा जो कि शाम 4 बजे तक चलेगा, नगर निगम चुनाव की मतगणना चार मई को सुबह 9 बजे से शुरू होगी.

पुरुष मतदाताओं की संख्या ज्यादा:नगर निगम शिमला में 93,920 मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगे. 49,759 पुरुष और 44,161 महिला मतदाता हैं. जानकारी के मुताबिक सबसे अधिक 4,161 मतदाता विकासनगर वार्ड नंबर-29 में हैं, जबकि सबसे कम 1,166 मतदाता वार्ड नंबर 25 मल्याणा में है.

2th news

जिला सोलन में 3 मई को रोजगार मेला आयोजित हो रहा है. ये रोजगार मेला ठोडो मैदान में आयोजित किया जाएगा. रोजगार मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मेले का उद्घाटन श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. धनीराम शांडिल करेंगे. ये मेला ठोडो मैदान में सुबह 10 बजे से लेकर 4 बजे तक चलेगा. इस रोजगार मेले से जिला के बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा.

3th news

आरसीबी ने लिया पिछली हार का बदला, होमग्राउंड पर लखनऊ सुपर जायंट्स को 18 रन से दी शिकस्त

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का 43वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच लखनऊ के श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी ने लखनऊ टीम को 18 रन से हराकर पिछली हार का बदला ले लिया. विराट कोहली ने 30 गेंद में 3 चौके जड़कर 31 रन और फाफ डूप्लेसिस ने 40 गेंद में 1 चौका और 1 छक्का लगाकर 44 रन बनाए. बैंगलोर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 126 रन बनाए. आरसीबी ने जोश हैजलवुड को आज के मैच में टीम में शामिल किया और जोश ने 3 तीन ओवर में 2 विकेट लिए. इसके अलावा कर्ण शर्मा ने 2 और हर्षल पटेल, वनिंदु हसरंगा, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट झटका. 127 रन के लक्ष्य को पूरा करने उतरी लखनऊ 20 ओवर में 108 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. आरसीबी के खिलाफ नवीन उल हक ने 3, अमित मिश्रा और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट चटकाए. कृष्णप्पा गौतम ने 1 विकेट लिया. लखनऊ के लिए सबसे ज्यादा रन 23 रन कृष्णप्पा गौतम ने बनाए. इस मैच के बाद अंक तालिका में बैंगलोर 5 नंबर पर और लखनऊ तीसरे स्थान पर है.