वन विभाग ने फर्न से लदा पिकअप से वसूला,92,120 का जुर्माना

वन विभाग को मिली बड़ी सफलता

वन विभाग ने फर्न से लदा पिकअप से वसूला,92,120 का जुर्माना

वन विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए फर्न से लदी एक पिकअप वैन को रेणुका क्षेत्र अंतर्गत संगड़ाह गत्ताधार मार्ग पर जुर्माना वसूला बनवा के इस कार्रवाई से अब अवैध लकड़ी का कारोबार करने माफियाओं में बड़ा हड़कंप मच गया

जानकारी मुताबिक श्री रेणुका जी वन मण्डल की टीम ने रात 2 बजे के करीब सहायक अरण्यपाल विनोद राण्टा के नेतृत्व में संगड़ाह गत्ताधार मार्ग पर रात्रि नाका लगाया हुआ था, इस दौरान एक पिकअप गाड़ी पंजीकरण संख्या एच0पी0 18बी 2521 पिउली लानी की तरफ से आई, जिसे लजवा निवासी
रविंद्र सिंह पुत्र नारायण सिंह चला रहा था। जब उसे निरीक्षण के लिये रोका गया उसमें लगभग
12 क्विंटल जंगली फर्न (पॉलिस्टीकम स्क्वैरोसोम) लदी हुई पाई गई। उक्त वाहन के पास इसके प्रचालन हेतु कोई वैध लाईसैंस अथवा परमिट नहीं था। वाहन को जब्त करके श्री रेणुका जी लाया गया तथा मामला दर्ज कर विधिक कार्यवाही अमल में लाई गई।

डीएफओ रेणुका उर्वशी ठाकुर ने बताया कि उनकी टीम ने लकड़ी से भरा गाड़ी को कब्जे में लेकर तथा रू० 92,120/-मुआवजा लेकर वाहन को मुक्त किया गया।

वन मण्डल अधिकारी श रेणुका जी ने
बताया कि जंगल से अवैध रूप से फर्न को काटा जाता है, जिसको रात्रि के समय ले जाकर बड़े शहरों में बेचा जाता है। देर रात पिउलीलानी क्षेत्र से इसके अवैध दोहन की सूचना प्राप्त होने पर वन विभाग की टीम को गश्त हेतु भेजा गया।

 

उन्होंने बताया कि जंगल से जड़ी बूटी के अवैध दोहन के प्रति वन विभाग सजग है तथा तस्करों के विरुद्ध वन विभाग की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी। वाहन को पकड़ने वाले दल में श्री तपेन्द्र सिंह, वन उपराजिक, श्री सत्यप्रकाश, वरिष्ठ वन रक्षक तथा श्री मोहित कुमार, वन रक्षक आदि शामिल रहे।