शिलाई में मिनी सचिवालय व अस्पताल भवन का शीघ्र होगा निर्माण- हर्षवर्धन चैहान

शिलाई का विकास चौमुखी विकास करना मेरा लक्ष्य हर्षवर्धन

शिलाई में मिनी सचिवालय व अस्पताल भवन का शीघ्र होगा निर्माण- हर्षवर्धन चैहान

उद्योग मंत्री ने कफोटा, टिम्बी व शिलाई में किया लोगों की समस्याओं का निपटारा

 

सिरमौर जिला के शिलाई में अस्पताल व मिनी सचिवालय के भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जायेगा। यह बात उद्योग, संसदीय मामले एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने शिलाई विधानसभा क्षेत्र में अपने प्रवास के दौरान जन समस्याएं सुनने के उपरांत कही। उन्होंने कहा कि शिलाई में अस्पताल भवन निर्माण को लेकर लोगों की चिरकाल की मांग है और हमारी सरकार इस मांग को पूरा करके लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएगी। इसके अलावा शिलाई में मिनी सचिवालय भवन का निर्माण होने से क्षेत्र को लोगों को एक स्थान पर सभी कार्यालयों की सुविधा उपलब्ध होगी जिससे उनके कार्य आसान होंगे।
उन्होंने कहा कि 16 करोड़ रुपये की लागत से मिनि सचिवालय शिलाई का शीघ्र ही निर्माण कार्य आरम्भ किया जाएगा, इसके अतिरिक्त महाविद्यालय रोनहाट के भवन निर्माण पर 5 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे जिसका शीघ्र ही कार्य आरम्भ किया जाएगा, जबकि 8.50 करोड़ रुपये की लागत से कफोटा में आईटीआई भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शिलाई विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प है जिसके तहत स्वास्थ्य तथा शिक्षण संस्थानों में रिक्त पड़े पदों को शीघ्र भरा जाएगा।
उन्होंने कहा कि 11 करोड़ रुपये की लागत से शिलाई में पेयजल योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा इस कार्य को इस वर्ष तक पूरा कर लिया जाएगा, जिससे इस क्षेत्र की पांच पंचायतों जिनमें शिलाई, नाया, कुंहट, पाब मानल तथा गवाली शामिल है की 12 हजार से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी और क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान होगा।
उद्योग मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत सतौन, नाया पंजौड़ तथा पनोग पंचायतों की 32 बस्तियों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 4.53 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं तथा इस पेयजल योजना का निर्माण कार्य इस वर्ष दिसम्बर 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है तथा इसके पूर्ण होने से क्षेत्र की 30 हजार से अधिक की जनसंख्या लाभान्वित होगी।
उद्योग मंत्री ने बताया कि मागनल-चांदपुर-चकमोली-चीनू सड़क पर 9.62 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे और इसका शीघ्र ही निर्माण कार्य आरम्भ किया जायेगा जबकि सियासु -मोराड़ सड़क के निर्माण पर 2.18 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।
हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि डल्याणु, पियुलानी, नैनीधार सड़क को पक्का करने पर 6.16 करोड रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष के दौरान वार्षिक मुरम्मत योजना के तहत विभिन्न सड़कों की 25 किलोमीटर की रि-टायरिंग की जायगी।
उद्योग मंत्री आज बाद दोपहर शिलाई स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में लोगों की समस्याओं का निराकरण करने पहुंचे। इस दौरान शिलाई क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों शिलाई, नाया, पाबमानल, कुंहट, बालीकोटी, गवाली, कोटामानल, बान्दली, भैला, डैहर, नैनी धार व लोजा मानल के चुने हुए प्रतिनिधियों व स्थानीय लोगों ने मंत्री से मुलाकात करके अपने क्षेत्रों की समस्याएं उनके समक्ष रखीं। मंत्री ने लोगों की अधिकांश समस्याओं का निपटारा मौके पर किया जबकि कुछ समस्याओं को उन्होंने संबंधित विभागों को तुरंत निराकरण के लिये सौंपा।
इससे पूर्व उद्योग मंत्री कफोटा व टिम्बी में लोगों से मिले व उनकी समस्याएं सुनी। रास्ते में अनेक जगहों पर लोगों ने मंत्री का भव्य स्वागत किया और अपनी समस्याएं रखी।
इस अवसर पर कांग्रेस ब्लाॅंक समिति अध्यक्ष सीता राम, एसडीएम सुरेश सिंघा, डीएसपी मानवेन्दर ठाकुर, पूर्व जिला परिषद सदस्य रंणजीत नेगी, प्रधान लोजा मानल तारा देवी, प्रधान बादली सुनीता देवी, बीडीसी सदस्य रमेश नेगी , पूर्व बीडीसी सदस्य मस्त राम पराशर, यूथ ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अरुण राणा सहित पंचायती राज संस्थानो के चुने हुए प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी मंत्री के साथ उपस्थित रहे।
.0.