बोगधार मेले में 1000 महिलाएं महानाटी डालकर देंगी पेयजल संरक्षण और गुणवत्ता का संदेश

 

बोगधार मेले में 1000 महिलाएं महानाटी डालकर देंगी पेयजल संरक्षण और गुणवत्ता का संदेश

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री होंगे मुख्य अतिथि

जल शक्ति विभाग 5 जून को राज्य स्तरीय विश्व पर्यावरण दिवस में आयेजित करेगा कार्यक्रम*

5 जून पर्यावरण दिवस पर जल शक्ति विभाग हिमाचल प्रदेश सिरमौर जिला के बोगधार मेले के दौरान राज्य स्तरीय विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन करेगा। इस आयोजन में माननीय उप मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश श्री मुकेश अग्निहोत्री मुख्य अतिथि होंगे और कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय विधायक विनय कुमार करेंगे।

5 जून को उप मुख्यमंत्री हर घर के लिए एक संकल्प पत्र का विमोचन भी करेंगे। जिसमें परिवार से पेयजल संरक्षण और संग्रहण की अपील की गई है।
जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता एवं राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के निदेशक ई. जोगिन्द्र चौहान ने जारी प्रैस विज्ञप्ति में कहा कि पेयजल संरक्षण और गुणवत्ता का संदेश देने के लिए महानाटी का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें जिला और प्रदेश से लगभग एक हज़ार से अधिक महिलाएं हिस्सा लेंगी। प्रदेश के जाने-माने लोक गायक डॉ. के.एल. सहगल अपने गीतों के माध्यम से जल जागरुकता का संदेश देंगे। चौहान ने बताया कि इस आयोजन से महानाटी में भाग लेने वाली हर महिला के घर और गांव तक पेयजल जागरुकता का संदेश जाएगा और साथ ही प्रदेश भर में भी एक व्यापक संदेश पहुंचेगा।

उन्होंने बताया कि जल शक्ति विभाग की ओर से 1 मई से पेयजल संरक्षण और गुणवत्ता पर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें अब तक प्रदेश भर में सैंकड़ों स्थानों पर पानी की जांच की जा चुकी है जिसमें गांव, स्कूल, आंगनबाड़ियां आदि शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि बरसात और गर्मियां आने से पहले जल शक्ति विभाग लोगों को स्वच्छ पेयजल देने की अपनी प्रतिबद्धता के तौर पर यह तैयारी कर रहा है ताकि लोगों को साफ और पीने योग्य पानी दिया जा सके। इसके साथ लोग स्वयं भी पेयजल स्रोतों को साफ रखने के प्रति सचेत रहें।
उन्होंने बताया कि यह जागरूकता अभियान आगे भी जारी रहेगा।
. 0.