एक क्लिक में टॉप 30 खबर

कोविड-19 से निपटने के लिए हेटेरो की मौखिक दवा निर्माकॉम को WHO की मंजूरी

दवा कंपनी ‘हेटेरो’ ने कोविड-19 की मौखिक दवा निर्माट्रेलविर के जेनेरिक स्वरूप के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन पूर्व अहर्ता दवा कार्यक्रम (WHO पीक्यू) के तहत स्वीकृति मिलने की सोमवार को घोषणा की। कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि ‘फाइजर’ की कोविड-19 मौखिक वायरल रोधी दवा ‘पैक्सलोविड’ के किसी जेनेरिक स्वरूप को पहली बार शुरुआती मंजूरी मिली है|

विज्ञप्ति में कहा गया है कि WHO ने कोरोना वायरस से मामूली या मध्यम रूप से संक्रमित उन मरीजों को निर्माट्रेलविर और रिटोनाविर देने की मजबूत सिफारिश की है, जिनके अस्पताल में भर्ती होने का अधिक खतरा है। ऐसे मरीज या तो बुजुर्ग हो सकते हैं, या उनकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है या फिर हो सकता है कि उनका टीकाकरण न हुआ हो। हेटेरो द्वारा उपलब्ध कराए गए मिश्रित पैक निर्माकॉम में 150 एमजी की निर्माट्रेलविर (दो गोली) और 100 एमजी रिटोनाविर (एक गोली) है। यह दवा केवल चिकित्सक की सलाह पर ही उपलब्ध है और संक्रमित पाए जाने के बाद जल्द से जल्द एवं लक्षणों की शुरुआत से पांच दिन के भीतर इस दवा को लिया जाना चाहिए। विज्ञप्ति में बताया गया कि निर्माकॉम का उत्पादन भारत में हेटेरो की इकाइयों में किया जाएगा।

हेटेरो ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रबंध निदेशक वामसी कृष्ण बांदी ने कहा, ‘‘निर्माकॉम के लिए डब्ल्यूएचओ की शुरुआती मंजूरी मिलना कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि इससे हमें इस अहम नवोन्मेषी एंटीरेट्रोवायरल दवा तक लोगों की पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। हम भारत में 95 एलएमआईसी (कम एवं मध्यम आय वाले देशों) में किफायती दाम पर निर्माकॉम को शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

 

IGMC में सरबजीत सिंह बॉबी के लंगर में बिजली-पानी का कनेक्शन होगा बहाल, सीएम सुक्खू ने दिए आदेश

जयराम सरकार के कार्यकाल में IGMC में लंगर विवाद ने खूब सुर्खियां बटोरी. आईजीएमसी में लंगर चलाने वाले सरबजीत सिंह बॉबी पर अस्पताल प्रशासन ने आरोप लगाए थे कि इस लंगर के लिए गैर कानूनी तौर पर बिजली और पानी का कनेक्शन लिया गया है. लेकिन अब कांग्रेस की सरकार आते ही मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आईजीएमसी प्रशासन को तत्काल लंगर का बिजली और पानी बहाल करने के आदेश दिए. (Sarbjeet Singh Bobby langar in IGMC)

हिमाचल में 2 आईएएस हुए कम, केंद्र की प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे रजनीश और सुभाशीष पांडा

हिमाचल कैडर के दो वरिष्ठ IAS सेंटर डेपुटेशन पर दिल्ली जाएंगे. केंद्रीय कार्मिक विभाग ने सोमवार को 1997 बैच के IAS रजनीश और सुभाशीष पांडा की तैनाती के आदेश जारी कर दिए हैं. (IAS Subhashish Panda will go on deputation)

 

सरबजीत सिंह बॉबी पर अस्पताल प्रशासन ने आरोप लगाए थे कि इस लंगर के लिए गैर कानूनी तौर पर बिजली और पानी का कनेक्शन लिया गया है. लेकिन अब कांग्रेस की सरकार आते ही मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आईजीएमसी प्रशासन को तत्काल लंगर का बिजली और पानी बहाल करने के आदेश दिए. (Sarbjeet Singh Bobby langar in IGMC)

हिमाचल में 2 आईएएस हुए कम, केंद्र की प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे रजनीश और सुभाशीष पांडा

हिमाचल कैडर के दो वरिष्ठ IAS सेंटर डेपुटेशन पर दिल्ली जाएंगे. केंद्रीय कार्मिक विभाग ने सोमवार को 1997 बैच के IAS रजनीश और सुभाशीष पांडा की तैनाती के आदेश जारी कर दिए हैं. (IAS Subhashish Panda will go on deputation)

HPSSC ने लिखित परीक्षाएं व मूल्यांकन प्रक्रिया को किया स्थगित, 2 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

HPSSC ने भविष्य में ली जाने वाली लिखित परीक्षाएं व मूल्यांकन प्रक्रिया को आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया है. चयन आयोग के सस्पेंड होने से प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं का भविष्य भी अधर में लटक गया है. क्या इन पोस्ट कोड की भर्ती भविष्य में हो पाएगी या फिर प्रदेश सरकार नए सिरे से इसके लिए आवेदन मांगेगा ? इसका इंतजार युवाओं को है. (HPSSC Hamirpur postponed written examinations)

भाजपा MLA बिक्रम सिंह ठाकुर बोले: विवादित नारों की मैं घोर निंदा करता हूं

हिमाचल के कांगड़ा स्थित जसवां-परागपुर से BJP विधायक बिक्रम ठाकुर ने अपनी जन आक्रोश रैली में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी पर लगाए विवादित नारे से किनारा कर लिया है. बिक्रम ठाकुर ने कहा कि जनता में 2 SDM ऑफिस बंद करने को लेकर काफी आक्रोश था. जिसमें यह बताया जा रहा है महिलाओं को लेकर गलत नारा लगाया गया. इसलिए अगर किसी ने आपत्तिजनक नारा लगाया है तो मैं इसकी घोर निंदा करता हूं.

 

पर्यटन नगरी मैकलोडगंज सेंट जॉन चर्च ऑफ वाइल्डरनेस में बड़ी धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस पर्व प्रदेश सहित बाहरी राज्यों के पर्यटक पहुंचे चर्च

व्हाइट क्रिसमस की आस इस बार भी अधूरी रही, वहीं अब लोगों को न्यू ईयर व्हाइट होने की आस जग गई है। रविवार को क्रिसमस पर्व पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के समीप फरसेटगंज स्थित सेंट जॉन चर्च आफ वाइल्डनेस में धूमधाम से मनाया गया। सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के लिहाज से पुलिस बल भी तैनात किया गया है। क्रिसमस पर्व मनाने हिमाचल के विभिन्न हिस्सों सहित बाहरी राज्यों के पर्यटक यहां पहुंचे थे। क्रिसमस पर्व पर चर्च में प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसमें समुदाय के लोगों सहित पर्यटकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। लोगों ने चर्च में कैंडल जलाकर मन्नत पूरी होने की कामना की। क्रिसमस पर्व पर उमड़ी पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए अब होटल उद्यमियों को नववर्ष पर भी पर्यटकों की आमद अच्छी रहने की उम्मीद जग गई है।
होटलियर्स को न्यू ईयर पर बर्फबारी की उम्मीद
भले ही व्हाइट क्रिसमस की आस अधूरी रही हो, लेकिन स्थानीय पर्यटन उद्यमियों का कहना है कि न्यू ईयर पर जरूर व्हाइट होगा। मौसम विभाग की ओर से भी 27-28 दिसंबर को बारिश की संभावना जताई है। होटलियर्स का कहना है कि नववर्ष से पहले बारिश होने पर बर्फबारी की भी पूरी संभावना है, ऐसे में नववर्ष पर बर्फबारी होती है तो निश्चित तौर पर पर्यटकों की आमद में इजाफा होगा।
हरियाणा से आए पर्यटकों पंकज गोयल, नरेश नागपाल, गोपाल अग्रवाल के अनुसार वे पहली बार धर्मशाला भ्रमण पर आए हैं। चर्च के बारे में पता नहीं था, लेकिन मैक्लोडगंज जाते समय चर्च में भीड़ जमा देखी तो रुक गए। उन्होंने बताया कि चर्च में क्रिसमस पर्व पर उमड़ी भीड़ को देखकर अच्छा लगा। उनका कहना था कि धर्मशाला का मौसम भी हरियाणा से बेहतर है। हरियाणा में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जबकि धर्मशाला में मौसम काफी अच्छा है।

शिमला रोहडू से आई ममता, पठानकोट के मनोज व पालमपुर की रिया ने बताया कि चर्च में आकर अच्छा लगा है। पहले भी यहां आते रहे हैं। मनोज का कहना था वह पहली बार यहां आए हैं। हाल ही में कनाडा से स्टडी करके लौटे हैं और आजकल घूमने हिमाचल आए हैं चर्च में आकर क्रिसमस पर्व पर अच्छा लगा।