टॉप 5 न्यूज़ हिमाचल प्रदेश

 

18 जनवरी को होगी इंडियन टेक्रोमेक कंपनी लिमिटेड की बोली

वर्ष 2014 में आवकारी एवं कर विभाग के साउथ जोन परवाणु द्वारा किया गया था 2175 करोड़ का जुर्माना

पार्टी ने 8 साल बीत जाने के बाद नहीं करवाई जमा फूटी कोड़ी
कई विभागों के फंसे है करोड़ों रूपए

 

आबकारी एंव कर विभाग साउथ जोन परवाणु फलाईंग स्क् वायड़ के संयुक्त आयुक्त जी.डी. ठाकुर व उनकी टीम ने पांवटा साहब के एक उद्योग टेक् नोमेक कंपनी लिमिटेड पर छापामारी कर उसे प्रदेश के इतिहास का 2175 करोड़ रूपए का सबसे बड़ा जुर्माना किया था । इसमें बिजली विभाग , पी.एफ., लेबर, केंद्र एक्साईज, सर्विस टेक्स एव इन्कम टेक्स आदि विभागों के 6 हजार करोड़ के डयूज है। इममें हिमाचल बिजली बोर्ड़ के 8 से 9 करोड़ के फर्जी ड्राफ्ट व फर्जी भुगतान के बिल भी पाए गये । हिमाचल में एक्साईज बोर्ड के बाद बिजली विभाग को सबसे अधिक बकाया कंपनी के पास है। हैरानी की बात है कि उक्त विभाग को कंपनी के तरफ करोड़ों रूपए का बकाया था परन्तु आबकारी एवं कर विभाग की छापामरी से पहले इनकी जाग नहीं ख्ुाली व अपने क्लेम फाईल किए । अब एक्साईज एवं टेक्सेशन विभाग ने इसकी बोली 18 जनवरी 2023 को रखी हुई है। इस दौरान उद्योग मालिक ने हाईकेार्ट व सुप्रीम केार्ट में अपनी अपीलें रखी व सारी अपीलें खारिज होने के बाद एक्साईज एवं टेक् सेशन विभाग के पक्ष में केस आने पर वर्ष 2016 में फलाईंग स्कवायड़ परवाणु के संयुक्त आयुक्त जी.डी. ठाकुर केा इस रिकवरी की फाईल सौंपी गई । जिसके बाद उनके द्वारा एक टास्क फोर्स का गठन किया गया व अन्य राज्यों से भी इस उद्योग मालिक की संपतियों को डाटा मंगवाया गया । उसके बाद इसकी रिकबरी डाली गई व माननीय हाईकोर्ट की निगरानी में सारी कार्यवाही अमल में लाई गई। पत्रकार वार्ता के दौरान फलाइंग स्कवायड़ परवाणु जोन के संयुक्त आयुक्त जी.डी. ठाकुर ने बताया कि इस कंपनी की उद्योग के बाहर कुछ बेनामी जमीने है व उस संपति की 120 करोड़ के करीब बैल्यु है जिसका सी.आई.डी. द्वारा क ोर्ट में ऐफेडेविट दिया है। उन्होंने बताया कि उक्त उद्योग का मालिक को जो कि विदेश में छिपा हुआ है व वर्ष 2021 में इसकी दुबई में लोकेशन पाई गई थी। वहीं भारत सरकार द्वारा उक्त व्यक्ति के प्रत्यापण को लेकर दुबई सरकार से बातचीत भी चली हुई है। जी.डी. ठाकुर ने बताया कि उक्त उद्योग की टोटल 265 बीघा जमीन है व तीन सैक्टर में यह जमीन बंटी हुई है। एक 189 बीघा , दूसरा 46 बीघा व तीसरा 30 बीघा है। 189 बीघा में उद्योग स्थापित है व बाकी जमीन डंप की हुई है। उक्त जमीन की टोटल कीमत 90 करोड़ 25 लाख 2 हजार रिर्जव प्राईस रख है। इसके अलावा उद्योग के भवन की कीमत 27 करोड़ 14 लाख 56 हजार है। शैड के अंदर पलांट व मशीनरी की कीमत 47 करोड़ 72 लाख के करीब है। उन्होंने बताया कि टोटल अगर सभी क ो मिलाया जाए तो यह 165 करोड़ 11 लाख 77 हजार 235 की रिजर्व प्राईज रखी है व अरनेस्ट मनी 16 करोड़ है। उन्हेांने बताया कि 18 जनवरी को उद्योग के प्रांगण में इसकी बोली रखी गई है जो कि टेंडर व खुली बोली के जरिए कोई भी व्यक्ति बोली दे सकता है। उन्हेांने बताया कि सारी ओथोरिटी माननीय हाईकोटे के दिशा निर्देशों से हो रही है।

 

विवेक महाजन ने अधिकारियों सहित किया सरकारी भवनों का सामूहिक निरीक्षण
किसान भवन सहित अन्य भवनों का होगा जीर्णोद्धार

पांवटा साहिब, 27 दिसंबर- एस डी एम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने अधिकारियों सहित सरकारी भवनों का सामूहिक निरीक्षण किया। जिसमें ऐसे सरकारी भवनों का चयन किया गया जिन्हें मुरम्मत की आवश्यकता है अथवा जिन्हें गिरा कर पुनः निर्माण किया जाना वांछित है।
इस दौरान उन्होंने किसान भवन के नवीनीकरण के लिए अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी को प्रकलन बनाने के निर्देश दिए । उन्होंने बताया कि किसान भवन के पीछे कृषि विभाग का भवन है जोकि जर्जर हालत में है। इसकी मरम्मत या गिरने के लिए कृषि विभाग को प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया ताकि इसकी जगह नया भवन बनाया जा सके।
इसके अतिरिक्त उन्होंने राजस्व विभाग के रिहायशी भवनों का भी निरीक्षण किया तथा उनकी मुरम्मत के लिए अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी को प्रकलन बनाने के निर्देश दिए।

 

मुरम्मत के चलते एक माह तक बांगरन पुल पर नहीं होगी वाहनांे की आवाजाही-जिला दण्डाधिकारी
वाहनों के आवागमन के लिये वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था

नाहन, 27 दिसम्बर। जिला दण्डाधिकारी आर.के. गौतम ने पांवटा के बंगराण पुल से आगामी 26 जनवरी तक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं। वाहनों की आवाजाही के लिये मानपुर देवड़ा से रामपुर घाट नवादा सड़क में गिरी नदी पर लगभग 7 किलोमीटर दूरी पर स्थित नवादा गांव के पुल को वैकल्पिक तौर पर प्रयोग करने की व्यवस्था की है। आदेश मंे कहा गया है कि लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता प्रथम चरण में 29 दिसम्बर 2022 से 26 जनवरी 2023 तक बंगराण पुल की मुरम्मत का कार्य करेंगे। इस दौरान वह कामगारों व आम जनमानस की सुरक्षा तथा वैकल्पिक मार्ग पर सुचारू यातायात के लिये आवश्यक एहतियाती उपाय भी करेंगे। लोक निर्माण विभाग मार्ग बदलाव स्थलों पर साइन बोर्ड लगाने के साथ-साथ लोगांे की सुविधा के लिये इन स्थलों पर कर्मी भी तैनात करेंगे।
आदेश के अनुसार पांवटा मण्डल केे अधिशाषी अभियंता ने पावंटा, पुरूवाला, सिंघपुरा, भंगानी, गोजर, डाकपत्थर सड़क पर बांगरन पुल से यातायात को अस्थाई तौर पर बंद करने के लिये आग्रह किया है ताकि पुल की मुरम्मत का कार्य शुरू किया जा सके। इसके दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक ने वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की है जिसके तहत वाहनों की आवाजाही नवादा गांव के पुल से होगी।
आदेश का उलंघन करने पर कानूनी कारवाई अमल में लाई जाएगी।

यमुना तट का किया जाएगा सौंदर्यकरण-विवेक महाजन

पांवटा साहिब, 27 दिसंबर- एस डी एम पांवटा साहिब विवेक महाजन की अध्यक्षता में आज एसडीएम कार्यालय के सभागार में यमुना तट के सौन्दर्यकरण के लिए बैठक आयोजित की गई। इस दौरान यमुना तट के साथ लगती वन विभाग की भूमि पर सौंदर्यकरण करने को लेकर चर्चा की गई।
एसडीएम पांवटा साहिब ने जानकारी देते हुए बताया कि श्मशान घाट से यमुना तट के साथ लगती वन विभाग की भूमि का विभिन्न चरणों में सौंदर्यकरण किया जाएगा। जिसमें पहले चरण में पार्क का निर्माण किया जाएगा तथा पाथ का निर्माण भी किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आज डीएफओ पांवटा साहिब कुनाल अंग्रिश की उपस्थिति में चिह्नित स्थल का निरीक्षण कर इस प्रक्रिया का प्रारूप तैयार करने की गतिविधियों के बारे में विचार- विमर्श भी किया गया। उन्होंने बताया कि डीएफओ पांवटा साहिब की देखरेख में यह कार्य किया जाएगा।
बैठक के दौरान आर.ओ पोलयूशन बोर्ड पवन, कलीन पांवटा ग्रीन पांवटा के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी, हरिओम संस्था के अध्यक्ष प्रमोद गुप्ता, गुरूद्वारा प्रबंधक समिति से हरभजन तथा जागीर सहित राजस्व विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

नए साल पर चंबा पुलिस डलहौजी और खजियार में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करेगी

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंबा विनोद कुमार धीमान ने अपील की कि पर्यटक कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंबा विनोद कुमार धीमान ने बताया की जिला चंबा मैं डलहौजी और खजियार पर्यटकों के घूमने के लिए दो प्रमुख स्थान है और पर्यटक 31 दिसंबर और नया साल मनाने के लिए इन स्थानों में बड़ी मात्रा में पहुंच रहे हैं इसलिए चंबा पुलिस द्वारा डलहौजी और खजियार में सुरक्षा व्यवस्था और यातायात के सुचारू प्रबंध के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करेगी
उन्होंने कहा कि मेरी सभी पर्यटकों से अपील है कि जब वह यहां घूमने आए तो कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखें ताकि यहा संक्रमण ना फैले

डलहौजी में क्रिसमस से पहले ही पर्यटकों का डलहौजी पहुंचना लगातार शुरू है और कई पर्यटक ऐसे भी हैं जिन्होंने डलहौजी में क्रिसमस भी मनाया और वह अब नया साल भी मना कर वापस आएंगे
हालांकि डलहौजी में बर्फ नहीं पड़ी है इसे लेकर कई पर्यटक मायूस भी हुए और यहां पहुंचे पर्यटक अब नए साल मैं डलहौजी में बर्फ पढ़ने की आस लगाए बैठे हुए हैं
डलहौजी में मौसम ठीक है परंतु सर्दी बहुत बढ़ गई है और शीतलहर काफी चल रही है

वीडियो
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंबा विनोद कुमार धीमान की बाइट

डलहौजी में पहुंचे पर्यटकों के दिन के समय और रात के समय में घूमने के वीडियो