DGP Sanjay Kundu: सिरमौर से लगती पड़ोसी राज्यों की 226 किमी सीमा पर पुलिस की पैनी नजर

DGP Sanjay Kundu: सिरमौर से लगती पड़ोसी राज्यों की 226 किमी सीमा पर पुलिस की पैनी नजर

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने कहा कि एसपी व डीएसपी स्तर पर भी यह बैठकें आयोजित हुई हैं।

लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसे पुलिस पूरी तरह तैयार है। इसी के चलते पुलिस की नौ अंतरराज्यीय समन्वय बैठकें हुई हैं। यह जानकारी शुक्रवार को नाहन में पत्रकार वार्ता में पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने दी। उन्होंने कहा कि एसपी व डीएसपी स्तर पर भी बैठकें हुई हैं। जैसा कि उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के पहले चरण में चुनाव हैं। ऐसे में दो बार अंतराज्यीय बैठकें एसएचओ स्तर पर करवाने को लेकर निर्देश दिए गए हैं, जिससे बॉर्डर को ठीक प्रकार से सील किया जा सके। दो राज्यों के मुद्दे हल कर सकें। जिला सिरमौर का 226 किलोमीटर सीमांत क्षेत्र है, उस पर नजर रखने के साथ चोर रास्तों पर भी पैनी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि जिला की 126 किलोमीटर की सीमा हरियाणा के साथ लगती है, दो किलोमीटर उत्तर प्रदेश और 97 किलोमीटर की सीमा उत्तराखंड के साथ लगती है। अन्य राज्यों के साथ सीमाएं होने के चलते संवदेनशीलता बढ़ जाती है। ऐसे में पुलिस के साथ सीआरपीएफ, आईटीबीपी के जवान तीन थानों में लगाए गए हैं। सीमाओं पर भी जांच के साथ-साथ गश्त भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि 19 अंतरराज्यीय नाके सिरमौर में लगे हैं, जिनमें से पांच उत्तराखंड व 14 हरियाणा के साथ हैं। उत्तराखंड के साथ लगने वाले सभी पांच नाकों तथा हरियाणा के साथ लगने वाले 14 नाकों में से सात नाकों पर स्टाफ लगा दिया गया है। कालाअंब पुलिस थाना में पुलिस कर्मियों के साथ बैठक के अलावा पांवटा साहिब में उत्तराखंड सीमा पर निरीक्षण किया गया है।

जिला में 46 प्रतिशत तक हथियार जमा

जिले में 46 फीसदी लोगों ने पुलिस थानों में हथियार जमा करवा दिए हैं। निर्देश दिए गए हैं कि उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के चुनाव से पहले यानी 19 अप्रैल तक शत-प्रतिशत हथियार जमा हो जाएं। एसपी सिरमौर को निर्देश दिए गए हैं कि शराब आदि जो पकड़ी जा रहा है, उसमें यह भी जांच करें कि कहां से लाई जा रही थी और उसे कहां ले जाया जा रहा था। उन्होंने बताया कि 8 बॉटलिंग प्लांट में आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर ठीक प्रकार से निगरानी को लेकर निर्देश दिए गए हैं। होमगार्ड की गार्द को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर एसपी सिरमौर रमन कुमार मीणा, एएसपी योगेश रोल्टा, डीएसपी हेडक्वार्टर रमाकांत, डीएसपी पांवटा साहिब अदिति सिंह आदि मौजूद रहे।